September 29, 2024

Rampur By Election: कौन हैं आसिम रजा, जिनपर Azam Khan की सीट बचाने की है चुनौती

0

लखनऊ
समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के कद्दावर नेता और रामपुर से विधायक आजम खान (Azam Khan) को हेट स्पीच मामले में सजा हुई थी। आजम खान (Azam Khan) को तीन साल की सजा होने के बाद रामपुर सदर सीट खाली हो गई, जिस पर उपचुनाव होना है। इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने आजम खान के करीबी आसिम रजा (asim raza) को मैदान में उतारा है। आसिम रजा का सीधा मुकाबला बीजेपी के आकाश सक्सेना से होगा।
 
आजम खान ने की घोषणा
आसिम रजा के नाम की घोषणा मंगलवार 15 नवंबर को रामपुर में हुई मीटिंग के बाद आजम खान ने की है। बता दें कि अब आसिम रजा के कंधों पर आजम खान की सीट बचाने की चुनौती आ गई है। नाम की घोषणा होने के बाद आसिम रजा ने मीडिया से बातचीत की। आसिम रजा ने कहा, 'चुनाव में मुद्दा हमेशा एक ही रहा है। रामपुर का विकास और जुल्म के खिलाफ जद्दोजहद।' आजम खान साहब ने 40 से 45 साल में रामपुर के लिए जो किया है, जो लोगों का उनसे मोहब्बत का रिश्ता है।

 
कौन है आसिम रजा
शमसी बिरादरी से आने वाले आसिम रजा की गिनती आजम खान के बेहद करीबी में होती है। आसिम रजा की अपनी बिरादरी में मजबूत पैठ है और पिछले काफी लंबे वक्त से सामजवादी पार्टी से जुड़े हुए है। जून 2022 में आसिम रजा इससे पहले रामपुर से लोकसभा उपचुनाव भी लड़ चुके हैं। लेकिन इस चुनाव में आसिम को हार का मुंह देखना पड़ा था। आसिम रजा को भाजपा के घनश्याम लोधी ने 42 हजार से अधिक वोटो से चुनाव हरा दिया था। लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के बाद भी सपा ने एक बार फिर आसिम रज़ा पर भरोसा जताया है।
 
आकाश सक्सेना को बीजेपी ने दिया है टिकट
रामपुर सदर सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आकाश सक्सेना को उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी बनाया है। आकाश सक्सेना का नाम आजम खान की वजह से ही चर्चाओं में आया था। दरअसल, हेट स्पीच मामले में आजम खान को सजा दिलवाने में बीजेपी के इस स्थानीय नेता की भूमिका महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि संगठन ने रामपुर सदर सीट से आकाश सक्सेना को टिकट दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *