September 22, 2024

बागी और निर्दलीयों ने बिगाड़ा एक दर्जन से अधिक वार्डों का गणित

0

भोपाल
राजधानी के 85 वार्डों में करीब 102 निर्दलीय और बागी प्रत्याशी भी नगर निगम के चुनावी मैदान में थे, जिसमें से 5 वार्ड में बागी पार्षद की कुर्सी पाने में कामयाब रहे हैं। भले ही भाजपा और कांग्रेस ने इन बागियों को टिकट देने में भरोसा नहीं जताया, लेकिन जनता ने उन्हें अपना अमूल्य मत देकर जिताया है।

इन वार्डों से जीते निर्दलीय पार्षद
भोपाल में वार्ड 11 , वार्ड 22 , वार्ड 34 , वार्ड 40 और वार्ड 45 में निर्दलीय पार्षद चुनाव जीते हैं। इन्होंने निकटतम प्रतिद्धंद्वी भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों को पछाड़ कर जीत दर्ज की है। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी नंबर दो पर मोर्चा संभाले रहे। ऐसे में उन्हें यदि जनता को थोड़ा साथ और मिलता तो वे भी जीत का परचम लहरा सकते थे।

कई वार्डों में दूसरी पार्टी और निर्दलीय रहे हावी
निगम चुनाव में इस बार भाजपा और कांग्रेस पार्टी के लिए निर्दलीय, बागी और अन्य पार्टियों के दावेदार मुसीबत बने। करीब 10 वार्डों में दूसरी पार्टी व निर्दलीय दावेदार नंबर दो पर रहे। इसमें वार्ड 9 में आप, वार्ड 14 में एआईएमआईएम, वार्ड 23 में निर्दलीय, वार्ड 32 में निर्दलीय, वार्ड 36 में निर्दलीय, वार्ड 41 में निर्दलीय, वार्ड 47 में आप, वार्ड 59 में निर्दलीय, वार्ड 67 में आप के प्रत्याशी नंबर दो पर रहे हैं।   

मध्य में 3 और उत्तर, नरेला  में जीते 1-1 बागी प्रत्याशी
शहर में पांच निर्दलीय पार्षदों में तीन पार्षद मध्य विधानसभा से और एक-एक पार्षद उत्तर व नरेला विधानसभा से जीत कर आए हैं। इसमें तीन पार्षद भाजपा पार्टी और दो पार्षद कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए थे। इन्हें टिकट नहीं मिलने पर इन्होंने निर्दलीय ही चुनाव मैदान में कूद गए। इसमें नरेला विधानसभा से जीते निर्दलीय प्रत्याशी का टिकट तो भाजपा पार्टी ने ऐनवक्त पर काटा था।

इन इलाकों में स्थिति ज्यादा है खराब
पार्टी सूत्रों की मानें तो हुजूर विधानसभा के कुल 12 वार्ड में से 5 वार्ड में भाजपा-कांग्रेस के बागी मैदान में थे। इसी तरह, गोविंदपुरा विधानसभा के कुल 18 वार्ड में से 9 वार्ड में निर्दलीय, मध्य विधानसभा के करीब 13 वार्ड में से 4 वार्ड में बागी और निर्दलीय प्रत्याशी, दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में 12 वार्ड में 3 वार्ड में निर्दलीय और उत्तर व नरेला विधानसभाओं के कुल 30 वार्ड में करीब 9 वार्ड में निर्दलीय और बागी प्रत्याशियों ने दोनों पार्टियों को परेशान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *