September 29, 2024

उद्धव ठाकरे का ‘धोखा’, देवेंद्र फडणवीस का ‘मौका’; क्यों जरूरी था शिवसेना से ‘बदला’?

0

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के उपमु्ख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस खुलकर महाविकास अघाड़ी सरकार को गिराने में अपनी भूमिका स्वीकार कर रहे हैं। वह इसे 'बदला' बता रहे हैं। हालांकि, उनकी इस बात पर राजनीतिक दल खासी आपत्ति जता रहे हैं। साथ ही उनके इस कदम के कुछ राजनीतिक कारण भी गिनाए जा रहे हैं। जून-जुलाई में एकनाथ शिंदे की अगुवाई में शिवसेना के करीब 40 विधायकों ने बगावत की थी। इसके बाद राज्य की गठबंधन वाली एमवीए सरकार गिर गई थी।

इंटरव्यू में फडणवीस ने कहा, 'अगर कोई मुझे धोखा देगा, तो मैं बदला लूंगा। हां, मैंने बदला लिया है।' उन्होंने समझाया, 'आपके साथ सत्ता का सुख लेने वाले, आपके साथ हमेशा रहने वाले और आपके साथ ही चुने जाने वाले अगर पीठ में छुरा मारेंगे, तो राजनीति में आपको जिंदा रहने के लिए जवाब देना होगा। नहीं तो आप राजनीति में जीवित नहीं रह सकते। राजनीति में आपको अच्छा रहना चाहिए। लेकिन अगर कोई आपके अच्छे होने का फायदा उठा रहा है और धोखा दे रहा है, तो ऐसे लोगों को उनकी जगर दिखानी चाहिए। मैंने उन्हें उनकी जगह दिखाई है। और मुझे अपने आप पर गर्व है। अगर आप मुझे धोखा दोगे, तो मैं बदला लूंगा।'

फडणवीस 'धोखे' के तार उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने वाली बात से जोड़ते हैं। शिवसेना (अब शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर साल 2019 में सरकार बनाई थी। उद्धव ने आरोप लगाए थे कि भाजपा ने उनकी पार्टी को मुख्यमंत्री पद देने का वादा तोड़ा था, जिसके चलते वह फैसला लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *