September 29, 2024

भरोसे के लायक नहीं है चीन! भारतीय सेना ने पूर्वी लद्धाख में लैंडिंग डॉक, गश्त के लिए स्पीड बोट तैनात किए

0

नई दिल्ली
भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्यो झील के आसपास गश्त के लिए लैंडिंग डॉक (युद्धपोत) और अपग्रेड स्पीड बोट तैनात कर दिए हैं जो 14,000 फीट के करीब स्थित झील पर चीनी तैनाती से मेल खाते हैं। बता दें कि, पूर्वी लद्दाख में 2020 के गतिरोध के बाद से भारत ने कमियों को दूर करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए यह कम उठाए है। भारत चाहता है कि एलएसी पर शांति रहे लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह सीमा के आसपास बुनियादी ढ़ांचे को बढ़ा रहा है। इसको देखते हुए भारत ने भी पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ रहा है।

 भारत चीन पर भरोसा नहीं कर सकता एक रक्षा सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, उन्नत किस्म के स्पीड बोट्स के आने से भारत के इलाके मे गश्त करने की क्षमता को काफी बढ़ावा मिला है। अब हमारे पास ऐसी नौकाएं है जो चीन के बोट्स को टक्कर दे रही है। सूत्र ने बताया कि लैंडिंग क्राफ्ट 35 सैनिकों या एक जीप और 12 कर्मियों को ले जाने में सक्षम है। वहीं स्पीड बोट्स 35 नॉट की स्पीड से कही भी गश्त करने में सक्षम है।

लैंडिंग क्राफ्ट, स्पीड बोट्स तैनात बता दें कि, 2021 की शुरुआत में, भारतीय सेना ने लैंडिंग क्राफ्ट और स्पीड बोट्स के लिए दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए थे, जो 2021 की दूसरी छमाही में सेना को सौंपे गए थे। अनुबंध के तहत दिसंबर के अंत में गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ 12 विशेष गश्ती बोट्स के लिए 65 करोड़ रुपये के 17 ट्रूप-ले जाने वाले, फ्लैट-बॉटम फाइबर ग्लास लैंडिंग डॉक के लिए दूसरे अनुबंध पर गोवा में एक निजी निर्माता के साथ भी हस्ताक्षर किए गए थे। सूत्रों ने कहा कि नए लैंडिंग क्राफ्ट को पाकिस्तान से सटे गुजरात के सर क्रीक में भी तैनात किया गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *