September 28, 2024

FIFA WC 2022: फैंस का मज़ा किरकिरा कर रहे कतर के नियम,छोटे कपडे पहने तो हो सकती है जेल

0

दोहा  

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से होने जा रही है। फुटबॉल के इस महाकुंभ का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच होगा। फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें भाग ले रही है जिसे 8 ग्रुप में बांटा गया है। इस दौरान कुल 48 लीग मैच खेले जाएंगे जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें अगले दौर में पहुंचेगी। लगभग एक महीने तक चलने वाले टूर्नामेंट का फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

दुनियाभर के फुटबॉल फैंस वर्ल्ड कप का लुफ्त लेने के लिए कतर पहुंच रहे हैं। फुटबॉल मैच के दौरान फैंस में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है लेकिन इस्लामिक देश कतर में होने वाले वर्ल्ड कप में फैंस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं जो उनके मजे को किरकिरा बना देगा। ऐसे में आइए जानते हैं फीफा वर्ल्ड कप के दौरान कतर में आने वाले फैंस को किन-किन बातों का रखना रखना होगा और यहां के नियम नहीं मानने वाले को क्या सजा मिल सकती है।

हैय्या कार्ड

कतर में फीफा वर्ल्ड कप देखने की पहली शर्त हैय्या कार्ड है। इस कार्ड के बिना किसी को भी कतर में एंट्री नहीं मिल सकती है। कार्ड धारक ही फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियम में जा सकेंगे। इस कार्ड से मैच के दिन फैंस फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कतर आने वाले बच्चों को भी यह कार्ड जरूरी होगा।

इस हैया कार्ड के लिए फीफा के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान लोगों को अपना विवरण भरना जिसमें कतर में रुकने की जानकारी के अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट आदि की जानकारी देनी होगी। इस कार्ड के होने से कतर में वीजा की जरूरत नहीं होगी और 23 जनवरी 2023 तक फैंस इस कार्ड को दिखाकर रुक सकते हैं।

शराब पर रहेगा बैन

एक इस्लामिक देश होने के कारण कतर में शराब पर प्रतिबंध है। वहीं दुनियाभर से यहां आने वाले फुटबॉल प्रेमियों के लिए शराब को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। यूरोप में फुटबॉल मैच के दौरान फैंस के हाथ में बीयर का ग्लास होना आम है लेकिन कतर में वह ऐसा नहीं कर पाएंगे। फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर की सरकार ने शराब के लिए कुछ नियम तय किए हैं। इसके तहत फैंस मैच शुरू होने से तीन घंटे पहले और खत्म होने के एक घंटे बाद ही वह बीयर खरीद सकेंगे। वहीं मैच के दौरान उन्हें शराब पीने की पाबंदी होगी। ऐसे में अगर किसी ने इस नियम को तोड़ने की कोशिश की तो उन्हें कड़ी सजा मिल सकती है।

कपड़े को लेकर पाबंदी

कतर में महिला और पुरुष दोनों के लिए कपड़ों को लेकर कुछ पाबंदियां लागू की गई है। इसके तहत महिला टाइट फिटिंग कपड़े नहीं पहन सकेंगी। वहीं उन्हें कंधे से ऊपर का हिस्सा भी ढकना होगा। इसके अलावा घुटने से ऊपर के कपड़े भी वह नहीं पहन सकती है। उन्हें ऐसे कपड़े पहनने होंगे जो पैरों को पूरी तरह से ढकता हो।घुटनों से ऊपर के कपड़े पर पुरुषों पर भी पाबंदी होगी। इसके अलावा पुरुष फैंस स्टेडियम में मैच के दौरान अपनी शर्ट में नहीं उतार पाएंगे।

शादीशुदा कपल को ही मिलेगा होटल रूम

कतर के नियम के अनुसार यहां आने वाले उस कपल को होटल रूम नहीं मिलेगा जो शादीशुदा नहीं हो। बिना शादीशुदा कपल को होटल रूम नहीं दिया जाएगा। कतर में शादी से पहले संबंध बनाना भी अपराध की श्रेणी में है। ऐसे में फुटबॉल वर्ल्ड कप देखने आने वाले फैंस को इन बातों का ध्यान रखना होगा।

समलैंगिक फैंस के लिए होगी दिक्कत

कतर को जब फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई थी तो उसी समय कुछ खिलाड़ियों ने समलैंगिक फैंस को लेकर चिंता जाहिर की थी। क्योंकि कतर में समलैंगिकता पर प्रतिबंध है। हालांकि आयोजकों ने कहा था समलैंगिकता से कोई परेशानी नहीं है लेकिन हाल ही में फीफा वर्ल्ड के एंबेसडर खालिद सलमान ने अपने एक बयान में कहा कि समलैंगिकता एक मानसिक बीमारी और यहां आने वाले सभी व्यक्ति पर कतर का कानून लागू होगा। ऐसे में समलैंगिक फुटबॉल फैंस को इन बातों का ध्यान रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *