September 28, 2024

आतंक पर होगा आर्थिक प्रहार, आज से NMFT कॉन्फ्रेंस, PM मोदी भी होंगे शामिल

0

नई दिल्ली
केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से 'नो मनी फॉर टेरर' (NMFT) कॉन्फ्रेंस की शुक्रवार से शुरुआत होने जा रही है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई लोग शामिल होंगे। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के महानिदेशक ने गुरुवार को जानकारी दी कि आतंकी गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने बताया कि इसी तरह के मुद्दों पर कॉन्फ्रेंस के दौरान चर्चा की जाएगी।

डीजी दिनकर गुप्ता ने कहा, 'सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल फाइनेंस, फंडिंग या क्राउंड फंडिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर किया जा रहा है। इन चीजों का हमारे पास सबूत है। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिसपर चर्चा जरूरी है, क्योंकि ऐसे प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल आर्थिक मदद जुटाने के लिए किया जा रहा है। जिसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में होता है।'  चीन और अफगानिस्तान को निमंत्रण पर विदेश मंत्रालय के सचिव संजय वर्मा ने कहा, 'चीन को बुलाया गया है।' हालांकि, उन्होंने अन्य दो देशों पर कोई टिप्पणी नहीं की।

PMO के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 नवंबर को सुबह 9:30 बजे होटल ताज पैलेस, नई दिल्ली में आतंकवाद-रोधी वित्तपोषण पर तीसरे NMFT सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। यह कॉन्फ्रेंस पिछले दो सम्मेलनों (अप्रैल 2018 में पेरिस में और नवंबर 2019 में मेलबर्न में आयोजित) के अनुभव और सीख पर आगे बढ़ेगा और आतंकवादियों को वित्त से वंचित करने और अपनी कार्ययोजनाओं को संचालित करने के क्रम में अनुमति प्राप्त अधिकार क्षेत्र तक पहुंच सुविधा के लिए वैश्विक सहयोग बढ़ाने की दिशा में विचार-विमर्श करेगा। सम्मेलन में दुनिया भर के लगभग 450 प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिनमें मंत्री, बहुपक्षीय संगठनों के प्रमुख और वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख शामिल हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि सम्मेलन के दौरान, चार सत्रों में विचार-विमर्श किया जाएगा, जो 'आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण में वैश्विक रुझान’, ‘आतंकवाद के लिए धन के औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों का उपयोग’, ‘उभरती प्रौद्योगिकियां और आतंकवादी वित्तपोषण’ और ‘आतंकवादी वित्तपोषण का मुकाबला करने में चुनौतियों के समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग’ पर केंद्रित होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *