September 28, 2024

आज से भोपाल में चार दिनी लमी तब्लीगी इज्तिमा शुरू,दुनिया भर से 467 जमातें आयी

0

भोपाल.
 भोपाल  में मुस्लिम समुदाय का धार्मिक आलमी तब्लीगी इज्तिमा शुरू हो गया है. इसमें शामिल होने देश दुनिया से 467 जमातें भोपाल पहुंच चुकी हैं. 4 दिन के इस समागम में 10 लाख लोगों के आने का अनुमान है. मुस्लिम धर्मगुरु इसमें धार्मिक तकरीरें देंगे. इज्तिमा के लिए ईटखेड़ी में एक अलग ही शहर बसा दिया गया है. जहां जमातियों के लिए ठहरने से लेकर वजू तक के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

बीते 2 साल से कोरोना के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था. चार दिन चलने वाला आलमी 21 नवंबर को खत्म होगा. इज्तिमा कमेटी और प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है. इज्तिमा में शामिल होने अब तक 467 जमातें भोपाल पहुंच चुकी हैं. इस बार इज्तिमा में कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं.इसके अलावा प्रशासन ने भी इज्तिमा में पुलिस सिक्योरिटी, ट्रैफिक कंट्रोल और रूट को लेकर कड़ी तैयारियां की हैं.

इज्तिमा के लिए इतनी तैयारियां
इज्तिमा में लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद के चलते 30 लाख स्क्वायर फीट में टेंट लगाया गया है. इसमें 17 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है. इसके अलावा टॉयलेट आदि की तमाम व्यवस्थाएं हैं. इसके भीतर करीब 17 हजार लोग एक साथ वजू कर सकते हैं. इज्तिमा में खाने की व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए यहां 34 फूड जोन बनाए गए हैं. इनमें केवल वेज खाना ही मिलेगा. इस बार मांस पर इज्तिमा कमेटी ने पाबंदी लगाई है. फूड जोन में एक साथ लगभग 2 लाख लोग खाना खा सकेंगे. पार्किंग के लिए 300 एकड़ जमीन का इंतजाम किया गया है.

इज्तिमा में इन चीजों पर पाबंदी 
इस बार इज्तिमा कमेटी ने नॉनवेज खाने पर पाबंदी लगाई है. यहां नॉनवेज नहीं मिलेगा. इसके अलावा पॉलिथीन का भी उपयोग नहीं किया जाएगा. साथ ही कमेटी ने पहली बार विदेशी जमातों को शामिल करने पर पाबंदी लगाई है. इन सब व्यवस्थाओं के बीच 4 दिवसीय इज्तिमा में 10 लाख लोग शामिल होंगे. यहां मुस्लिम धर्मगुरु लोगों को धार्मिक शिक्षा देंगे. इसके बाद लोग यहां से निकलकर समाज में जाकर कुरान और पैगंबर मोहम्मद का संदेश समाज जनों को देंगे.

बात सिर्फ जमीं के नीचे और आसमान के ऊपर की
आलमी तबलीगी इज्तिमा के दौरान होने वाली तकरीरों में तबलीग के छह सूत्रों पर ही बात की जाती है। कहा जाता है कि यहां होने वाली तकरीरों में सिर्फ मौत के बाद जमीन के नीचे (कब्र) की बात की जाती है या फिर आखिरत के हिसाब के लिए होने वाली आसमान के ऊपर की जिंदगी पर चर्चा होती है। दुनिया के मसलों, सामाजिक या राजनीतिक बातों के लिए यहां कोई स्थान नहीं होता।

300 एकड़ एरिया में इंतजाम

आलमी तबलीगी इज्तिमा के लिए ईंटखेड़ी के घासीपुरा में इज्तिमागाह तैयार हो चुकी है। 300 एकड़ से ज्यादा एरिया में जमातियों के ठहरने और तकरीर के लिए पांडाल लगाए गए हैं। वजू खाना और अस्थाई टायलेट के इंतजाम भी कर दिए गए हैं। इज्तिमागाह में खानपान के लिए फूड जोन भी आकार ले चुके हैं। यहां सिर्फ शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके अलावा सभी शासकीय विभागों ने बिजली, पानी, सड़क और यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त कर लिया है।

व्यवस्थाएं संभाल रहे वालेंटियर

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, इज्तिमागाह पहुंच मार्ग की व्यवस्थाओं को देखने पुलिस प्रशासन ने बड़े इंतजाम किए हैं। इनके साथ ही 20 हजार वालेटियर्स व्यवस्था में तैनात किए गए हैं। इधर आयोजन स्थल पर पुलिस का कोई दखल नहीं होता, बल्कि यहां का पूरा इंतजाम वालेंटियर्स को दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *