September 28, 2024

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा,UN में भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा

0

 नई दिल्ली

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई है. भारत ने पाकिस्तान पर बार-बार झूठ फैलाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान झूठ फैलाने के लिए अपना हताशापूर्ण प्रयास जारी रखता है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन में काउंसलर प्रतीक माथुर ने कहा, हम आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. लेकिन पाकिस्तान के एक प्रतिनिधि ने एक बार फिर कश्मीर राग अलाप दिया है. जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा, उससे फर्क नहीं पड़ता कि पाकिस्तान इस पर क्या सोचता है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान झूठ फैलाने के लिए बार-बार अपना हताशपूर्ण प्रयास जारी  रखता है. पाकिस्तान की बहुपक्षीय मंचों पर अपने झूठ से उस प्लेटफॉर्म की पवित्रता का दुरुपयोग करने की बुरी आदत है. वह ऐसा सहानुभूति के लिए करता है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान पाकिस्तान के झूठे दावों पर यह प्रतिक्रिया दी.

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समान प्रतिनिधित्व पर यूएनजीए में जी4 बयान दिया था. उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर कहा था कि सुरक्षा परिषद सुधार जितना अधिक समय तक रुका रहेगा, प्रतिनिधित्व में कमी उतनी अधिक होगी जो सुरक्षा परिषद की वैधता और प्रभावशीलता की सबस अहम शर्त है. उन्होंने जी4 देशों- ब्राजील, जर्मनी, जापान और भारत की ओर से यह बयान दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *