September 22, 2024

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के दौरे के दौरान कानपुर के अफसरों का कारनामा, एक लाख लोग पानी को तरसे

0

 कानपुर
 
कानपुर में जलकल की लापरवाही ने भीषण गर्मी में एक लाख लोगों को पानी के लिए तरसा दिया। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के दौरे के दौरान होटल के बाहर जलभराव को छिपाने के लिए जलकल विभाग ने खेल कर दिया। रविवार को वाटर लाइन के लीकेज को छिपाने के लिए पानी का कनेक्शन ही बंद कर दिया। सोमवार सुबह लोगों की शिकायत पर जलकल कर्मचारियों ने नौ बजे सप्लाई चालू की। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। लंबे समय से होटल के सामने लीकेज के चलते जलभराव हो रहा है। इसे कभी ठीक करने की पहल नहीं की गई। डिप्टी सीएम के प्रोटोकॉल के चलते जलकर अधिकारियों ने समस्या के समाधान के बजाय गुजर रही वाटर लाइन की सप्लाई ही बंद कर दी। उनके जाने के बावजूद अफसरों ने लापरवाही की हदें करते हुए लाइन चालू नहीं की। ऐसे में शारदा नगर वाटर पंपिंग स्टेशन से आपूर्ति चालू नहीं हो सकी। एक लाख लोग बूंद-बूंद पानी को परेशान रहे।

सप्लाई बंद होने से विनायकपुर, पंचवटी, इंद्रपुरी, एलआईसी सोसायटी, शारदा नगर शिवपुरी इनकम टैक्स सोसायटी समेत करीब एक लाख की आबादी प्रभावित रही। जोन पांच के जेई का कहना है कि सप्लाई रात में चालू कर दी गई थी लेकिन तब तक बैराज से सप्लाई बंद हो गई थी।

13 सबस्टेशनों में फॉल्ट और शटडाउन, छह लाख लोग बेहाल

पानी के साथ ही कानपुर के लाखों लोग बिजली  के लिए भी तरसे। 13 सबस्टेशनों में फॉल्ट और शटडाउन से सोमवार को छह लाख लोग बिजली संकट से कराह उठे। एक से पांच घंटे तक लाइट गुल रही। आवास विकास-तीन कल्याणपुर में बत्ती दोपहर में तीन घंटे बंद रही। प्रियंका ने बताया कि बिजली की आवाजाही से लोग परेशान हैं लेकिन कल्याणपुर क्षेत्र में फॉल्ट अटेंड करने वाली गैंग सुस्त है।

पनकी, ग्रीन पार्क सिविल लाइंस, बांसमंडी, खेरेपति बाबा मंदिर, माल रोड के आसपास, केडीएम और सैयद नगर, बारासिरोही, तिवारीपुर, जाजमऊ की बिजली दिन में तीन से चार घंटे तक गुल रही। बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन से वैष्णवी विहार फीडर की एचटी लाइन टूटने से रविवार रात 12:05 बजे से दो बजे तक गुल रही। जनरलगंज क्षेत्र की बिजली तीन बजे शाम साढ़े छह बजे तक बंद रही।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *