September 28, 2024

आज विधायक दल की बैठक आदिवासी वोटरों के लिए खास रणनीति बनाएंगी सरकार

0

 भोपाल
 प्रदेश में आदिवासी सीटों पर काबिज कांग्रेस को कमजोर करने और योजनाओं के जरिये वोटर्स को रिझाने बीजेपी अब कैम्पेनिंग करेगी। आदिवासियों के लिए बनी योजनाओं को आदिवासी वर्ग तक पहुंचाने की जिम्मेदारी बीजेपी विधायकों को भी सौंपी जाएगी।

इसके लिए आज शनिवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक सीएम निवास में बुलाई गई है। आज शनिवार को सीएम निवास में होने वाली विधायक दल की बैठक आदिवासी वोट बैंक के हिसाब से महत्वपूर्ण मानी जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों संगठनात्मक बैठकों में भी यह कहा है कि सरकार आदिवासियों के लिए जो योजनाएं बनाकर लागू कर रही है, उसकी पूरी जानकारी दूरस्थ ग्रामीण अंचल में रहने वाले आदिवासी तक नहीं पहुंच पाती। इसलिए जहां कमी की स्थिति है, उसकी भरपाई करना होगी।
पेसा एक्ट पर भी होगी चर्चा

बीजेपी विधायक दल की बैठक में पेसा एक्ट पर भी चर्चा होगी। सीएम शिवराज ने पेसा एक्ट के प्रसार-प्रचार के लिए टीमों के गठन के साथ विधायकों को भी जिम्मेदारी देने की रणनीति तय की है।

विधायकों को एक्ट के प्रावधान बताने के साथ इसके लिए भी जागरुक करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी कि यह एक्ट जिन जिलों में लागू हुआ है वहां आदिवासी वर्ग के अलावा रहने वाले अन्य वर्गों, ओबीसी, सामान्य व अल्पसंख्यक किसी को भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

मालवा-निमाड़ में सीटों का गणित

प्रदेश में कुल 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इसमें मालवा निमाड़ की 22 सीटों में से 14 विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास हैं। इसमें भीकनगांव, सेंधवा, राजपुर, पानसेमल, अलीराजपुर, झाबुआ, थांदला, पेटलावद, सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, धरमपुरी और सैलाना कांग्रेस के पास हैं।
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर भी चर्चा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भी अगले सप्ताह मध्यप्रदेश में प्रवेश करने वाली है और इस यात्रा के जरिये कांग्रेस इस इलाके के 14 जिलों के 62.36 लाख आदिवासियों को रिझाने की कोशिश में है। इसे देखते हुए भी शिवराज सरकार और बीजेपी संगठन सक्रिय हैं ताकि कांग्रेस का दाव उसके लिए उल्टा पड़ जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *