September 22, 2024

विधानसभा के मानसून सत्र अब 13 सितंबर से शुरू होगा, 5 दिन चलेगा

0

भोपाल
25 जुलाई से शुरू होने वाला मध्‍यप्रदेश की 15वीं विधानसभा का मानसून सत्र अब 13 सितंबर से शुरू होगा। सत्र 17 सितंबर तक चलेगा। इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस बार भी मानसून सत्र 5 दिन के लिए बुलाया गया है। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने भी मानसून सत्र को आगे बढ़ाने की मांग की थी। सत्ता पक्ष से बनी सहमति होने के बाद सत्र आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभा के प्रमुख सचिव ने बताया कि सरकार के प्रस्ताव पर राज्यपाल ने मानसून सत्र की तारीख पुनरीक्षित करने करने की अनुमति दी है। अब सत्र 13 से 17 सितंबर तक होगा। इस दौरान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रथम अनुपूरक अनुमान (बजट) प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लिए वित्त विभाग सभी विभागों से प्रस्ताव मांग चुका है। इसके अलावा नगर पालिक विधि द्वितीय संशोधन, भू-राजस्व संहिता में संशोधन सहित अन्य विधेयक प्रस्तुत किए जाएंगे।

सत्र की तारीख में परिवर्तन पर सभी थे सहमत

विधानसभा के मानसून सत्र की तारीख में परिवर्तन भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की सहमति के बाद किया गया है। दरअसल, इस बार नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली यानी पार्षदों के माध्यम से किया जाना है। इसके लिए कलेक्टर निर्वाचित पार्षदों का सम्मेलन बुलाएंगे। इसी तरह जिला और जनपद पंचायत के अध्यक्ष का चुनाव होना है। इस प्रक्रिया में विधायकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। वहीं, विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम और प्रमुख सचिव 22 अगस्त से कनाडा में होने वाले राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके लिए वे 20 अगस्त को जाएंगे और सितंबर के प्रथम सप्ताह में लौटेंगे। इसे देखते हुए सत्र सितंबर में प्रस्तावित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *