September 25, 2024

CM हेल्पलाइन में शिकायतों के निराकरण नहीं होने पर नाराज हुए कलेक्टर

0

भोपाल

राजधानी में आम जनता अपनी समस्याओं को निपटाने या हल कराने के लिए सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराते हैं, लेकिन लापरवाह अफसर इस मामले में कोई गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। हालात ये हैं कि सीएम हेल्पलाइन शिकायतों को निपटाने में भोपाल जिला लगातार पिछड़ रहा है। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने टीएल बैठक में जमकर भड़के। उन्होंने जिम्मेदार अफसरों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि यही रवैया रहा, तो लापरवाह अफसर अपनी वेतनवृद्धि रुकवाने के लिए तैयार रहें। गौरतलब है कि भोपाल जिला सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का निराकरण में 47वें नंबर पर है। भोपाल में पिछले महीने अक्टूबर में सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से कुल 15750 शिकायतें लोगों ने दर्ज कराई थी।

यह शिकायतें सरकार के अलग-अलग विभागों से संबंधित हैं। विभाग के अधिकारी इन शिकायतों में से सिर्फ 41 प्रतिशत ही शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण किया। ऐसे में 15750 में से 6570 शिकायतों का ही निराकरण हो सका है। जबकि 9180 लोगों को अब भी अपनी शिकायतों के निराकरण का इंतजार है।

टीएल बैठक में सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। सीएम हेल्पलाइन के द्वारा आने वाली शिकायतों के निराकरण करने में विभाग पिछड़ रहे हैं। इस वजह से सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिकायतों का तत्काल समाधान किया जाए। सुधार नहीं होने पर वेतनवृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाएगी।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *