September 25, 2024

फॉरेंसिक साइंस लैब में दिखा आफताब, पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ

0

नई दिल्ली 
श्रद्धा वॉकर हत्याकांड में आरोपी आफताब के रूख को देखते हुए दिल्ली पुलिस के सामने बड़ा चैलेंज सच का पर्दाफाश करना है। नारको टेस्ट के बाद अब फॉरेंसिक साइंस लैब में परीक्षण के लिए ले जाए गए हत्यारोपी आफताब अमीन पूनावाला और दिल्ली पुलिस के जवानों की सिविल ड्रेस वाली तस्वीरें-वीडियो सामने आए हैं।
 
हत्यारोपी की सिक्योरिटी पर चिंता
आफताब के साथ पुलिस किसी सफेद रंग के वाहन से किसी दूसरी लोकेशन पर जाती दिखी। वीडियो के शुरुआती हिस्से में आफताब एक शख्स से बात कर देखा जा सकता है। पुलिसवालों के हावभाव से ऐसा लगा कि उन्हें मीडिया के कैमरों का पता लग गया। संभवत: कैमरे का पता लगने के कारण अचानक सभी लोग आरोपी आफताब को लेकर फॉरेंसिक साइंस लैब से किसी दूसरी लोकेशन पर शिफ्ट हो गए। बता दें कि कुछ दिनों पहले श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब की सुरक्षा के बारे में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रयासों के बारे में रिपोर्ट सामने आई थी।

आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ
श्रद्धा मर्डर केस पर ANI की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को हत्यारोपी आफताब पूनावाला का फॉरेंसिक साइंस लैब (FSL) में पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ। रोहिणी में FSL कार्यालय में दिल्ली पुलिस ने पॉलीग्राफ परीक्षण शुरू कराया। बता दें कि आफताब पर अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर की गला दबाकर हत्या करने और उसके शरीर के 35 टुकड़े करने का आरोप है। उस पर यह भी आरोप है कि उसने शरीर के कटे हुए हिस्सों को दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर के जंगलों में फेंकने से पहले एक रेफ्रिजरेटर में संरक्षित किया था।

 दो चरणों में आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट
दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि रोहिणी फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एफएसएल के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा, "आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए प्री-मेड सत्र और वैज्ञानिक सत्र चल रहे हैं।"
 
क्या सुलझ गई मर्डर मिस्ट्री ?
गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने श्रद्धा के पिता की शिकायत के आधार पर आफताब को गिरफ्तार कर छह महीने पुराने हत्या के मामले को सुलझाने का दावा किया है। हालांकि, आफताब के बयानों में विरोधाभास के अलावा उसके वकील ने दावा किया है कि उसने कोर्ट के समक्ष हत्या का आरोप कबूल नहीं किया है, ऐसे में हत्याकांड की गुत्थी पूरी तरह सुलझी नहीं दिखती।

पीड़िता के पिता की शिकायत पर FIR
रिपोर्ट्स के मुताबिक आफताब और श्रद्धा एक डेटिंग साइट पर मिले और रिश्ता बढ़ने पर छतरपुर में किराए के मकान में रहने लगे थे। श्रद्धा के पिता की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने 10 नवंबर को प्राथमिकी दर्ज की थी। आरोपी से पूछताछ के बाद पता चला कि आफताब ने करीब 6 महीने पहले विगत 18 मई को ही श्रद्धा की हत्या कर दी थी।

क्या हैं वारदात पर अब तक की मीडिया रिपोर्ट्स
अपनी जांच के आधार पर दिल्ली पुलिस का दावा है कि आरोपी आफताब न अमेरिकी क्राइम थ्रिलर वीडियो देखने के बाद शव को ठिकाने लगाने के उपकरण जुटाए और बॉडी के टुकड़े कर जंगल में फेंक दिए। जांच दल के मुताबिक आरोपी ने पुलिस को यह भी बताया कि उसने अपनी प्रेमिका के शरीर को काटने से पहले मानव शरीर रचना के बारे में पढ़ा। पुलिस ने कहा कि इंटरनेट पर अपने अपराध के सभी निशानों को हटाने के तरीकों पर रिसर्च करने के बाद, आफताब ने छतरपुर अपार्टमेंट के फर्श पर कुछ रसायनों की मदद से खून के धब्बे पोंछे और सभी दागदार कपड़ों को भी नष्ट कर दिया। शव को बाथरूम में घसीट कर ले गया। रेफ्रिजरेटर खरीदा जिसमें शरीर के कटे हुए अंगों को जमा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *