September 24, 2024

‘सावरकर ने हमेशा भारत को तोड़ने की कोशिश की, BJP-RSS भी वही कर रहे हैं’: जयराम रमेश

0

नई दिल्ली 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ फिर से तीखी टिप्पणी की है। जयराम रमेश ने कहा कि सावरकर ने हमेशा भारत को टुकड़ों में तोड़ने की कोशिश की, और भाजपा-आरएसएस भी वैसा ही कर रहे हैं। जयराम रमेश ने कहा कि, इस बीच सिर्फ हम भारत को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं। गुरुवार को मध्य प्रदेश के खरगांव में एक प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस के जन आंदोलन के महत्व को समझाते हुए जयराम रमेश बोले, "देश आर्थिक चुनौतियों, समाज के ध्रुवीकरण और राजनीति में तानाशाही के कारण टूट रहा है। इसलिए हमने भारत जोड़ो यात्रा निकाली है।'

 सावरकर को लेकर फिर गरमाई राजनीति जयराम रमेश ने फिर से दोहराया कि 'सावरकर का चैप्टर बंद हो गया है।' जयराम रमेश ने कहा, अगर बीजेपी उनके नेताओं के बारे में झूठ बोलना बंद करेंगे तो वह उनके नेताओं की सच्चाई भी नहीं बताएंगे। असल में सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणियों से फिर से राजनीति गरमा गई है। राहुल गांधी ने एक भारत जोड़ो यात्रा की रैली में कहा था कि, 'सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और उनसे माफी मांग ली थी। 

शिवसेना भी भड़की सावरकर पर राहुल गांधी की इन टिप्पणियों के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना नेता संजय राउत भी भड़क गए थे। संजय राउत ने कहा था कि हिंदू महासभा के नेता पर कांग्रेस के हमले महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को प्रभावित कर सकते हैं। पीएम मोदी पर जयराम रमेश ने किया तंज पिछली प्रेस वार्ता में, जयराम ने कांग्रेस नेताओं के बारे में झूठ फैलाने के लिए भाजपा पर हमला किया। उन्होंने कहा कि जिस दिन भाजपा और आरएसएस वाले हमारे नेताओं के बारे में झूठ फैलाना बंद कर देंगे, वे भाजपा नेताओं के बारे में सच बताना बंद कर देंगे। 

'पीएम मोदी खुद भारत जोड़ो यात्रा के नक्शेकदम पर चलते हुए…' जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दक्षिण भारतीय राज्यों के हालिया दौरे की भी आलोचना करते हुए कहा, '' भारत जोड़ो यात्रा के प्रभावों में से एक यह है कि भाजपा भारत जोड़ो यात्रा का मार्ग देखकर अपना कार्यक्रम बनाती है। प्रधानमंत्री मोदी खुद भारत जोड़ो यात्रा के नक्शेकदम पर चलते हुए चार दक्षिण भारतीय राज्यों की यात्रा की। लेकिन वह सिर्फ कुछ जगहों पर फोटो खिंचवाए और चले गए।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *