September 24, 2024

तेलंगाना: योजना बोर्ड वीसी ने केंद्र से अनुच्छेद 200 में संशोधन का आग्रह किया

0

हैदराबाद
अनुच्छेद 200 में कहा गया है कि जब कोई विधेयक किसी राज्य की विधान सभा द्वारा पारित किया गया है या विधान परिषद वाले राज्य के मामले में, राज्य के विधानमंडल के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया है, तो इसे राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। और राज्यपाल या तो यह घोषणा करेगा कि वह विधेयक पर अपनी सहमति देता/देती है या कि वह वहां से भेजे गए अनुसार धारण करता/करती है या यहां राष्ट्रपति के विचारार्थ विधेयक प्रस्तुत किया गया है।
 
तेलंगाना राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष बी विनोद कुमार ने बुधवार को केंद्रीय कानून आयोग से संविधान के अनुच्छेद 200 में संशोधन के लिए भारत सरकार से सिफारिश करने का आग्रह किया, जिससे राज्यपाल को 30 दिनों के भीतर राज्य सरकारों द्वारा भेजे गए विधेयकों को मंजूरी देना अनिवार्य हो गया है. . योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष ने विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी को एक पत्र लिखा, जिसमें आरोप लगाया गया कि विभिन्न राज्यों में राज्यपाल जानबूझकर राज्य विधानसभाओं द्वारा भेजे गए विधेयकों को मंजूरी देने में देरी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और अन्य विधानसभाओं ने कई महत्वपूर्ण विधेयकों को अधिनियमित किया है और उन्हें अपने राज्य के राज्यपालों को सहमति के लिए भेजा है।
 
विनोद कुमार ने कहा, "मुझे यह जानकर दुख हुआ कि राज्यपाल राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित विधेयकों पर कार्रवाई करने में अनावश्यक देरी कर रहे हैं। संवैधानिक प्रमुख के इस रवैये से देश के लोगों को अपूरणीय क्षति हो रही है।" राज्यपाल किसी विधेयक को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए अपनी शक्तियों का प्रयोग नहीं कर रहे हैं?एमआरपीएस कार्यकर्ता विनोद ने कहा कि तेलंगाना यूनिवर्सिटी कॉमन रिक्रूटमेंट बोर्ड बिल 2022 कुछ महीने पहले तेलंगाना के राज्यपाल को अवलोकन के लिए प्रस्तुत किया गया था, लेकिन दुर्भाग्य से अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह बिल, अगर मंजूरी दे दी जाती है, तो तेलंगाना में सहायक प्रोफेसरों के लिए 1,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। मुझे विश्वास है कि कई अन्य राज्यों ने ऐसे बिल पेश किए हैं जो बेपरवाह राज्यपालों की उदासीनता पर पड़े थे। राज्यपाल इन विधेयकों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं क्योंकि राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित विधेयकों पर कार्रवाई करने के लिए उनके लिए कोई विशिष्ट समय सीमा/प्रतिवर्तन समय नहीं है।

उन्होंने सभापति से आग्रह किया कि इन खामियों का अध्ययन कर अनुच्छेद 200 को और जवाबदेह बनाया जाए और संविधान में संशोधन के लिए भारत सरकार से सिफारिश की जाए।कि जब कोई विधेयक किसी राज्य की विधान सभा द्वारा पारित किया गया है या विधान परिषद वाले राज्य के मामले में, राज्य के विधानमंडल के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया है, तो इसे राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। और राज्यपाल या तो यह घोषणा करेगा कि वह विधेयक पर अपनी सहमति देता/देती है या कि वह वहां से भेजे गए अनुसार धारण करता/करती है या यहां राष्ट्रपति के विचार के लिए विधेयक को तामील करता है। शब्द को यह कहते हुए हटा दें कि यह अस्पष्ट था और इसमें एक विशिष्ट समय सीमा का अभाव था, और इसे "30 दिनों के भीतर" में बदल दिया। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तन उच्चतम स्तर पर प्रणाली में और अधिक जवाबदेही लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *