September 24, 2024

लाथम और केन विलियम्सन ने जमाया रंग, न्यूजीलैंड को मिली जीत

0

 ऑकलैंड

 
टीम इंडिया को ऑकलैंड में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. शुक्रवार (25 नवंबर) को हुए इस मैच में भारतीय टीम ने कीवियों को 307 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन उसने इसे 47.1 ओवर्स में ही हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड टीम की जीत के हीरो केन विलियमसन और टॉम लैथम रहे जिन्होंने अपनी बैटिंग से घरेलू दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया.

विलिययमसन-लैथम ने भारत के उड़ाए होश

न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 88 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे. इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और टॉम लैथम ने 165 बॉल पर ही 221 रनों की साझेदारी कर डाली. टॉम लैथम ने नाबाद 145 रनों की पारी खेली, जिसमें 19 चौके और पांच छक्के शामिल थे. वहीं केन विलियमसन 98 बॉल पर 94 रन बनाकर नाबाद रहे. केन विलियमसन ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. टॉम लैथम को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

भारत ने की थी धीमी शुरुआत

मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसका फायदा उठाते बहुए कीवी टीम के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा. धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवरों के बाद टीम का स्कोर 40 रन था. इसी बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया. धवन और गिल ने इसके बार रन गति तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा.

धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े. उन्होंने इसके बाद एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाए जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया. धवन ने इसके बाद साउदी के खिलाफ दो चौके जड़े तो वही गिल ने मिचेल सेंटनर की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे. गिल ने 50 रनों की पारी खेली.

पंत एक बार फिर बल्ले से रहे फ्लॉप

अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया. सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था. क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे. पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया.अय्यर को मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वहीं पंत (15 रन) 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद पर बोल्ड हो गए.

सूर्या नहीं दिखा पाए जादू

उधर शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला. कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच देकर पवेलियन लौट गया. इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था. अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की. सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *