September 24, 2024

ट्रांस्को ने कराहल में ऊर्जीकृत किया 132 के.व्ही. सबस्टेशन

0
  • अब कूनो नेशनल पार्क को मिलेगी 74 की जगह 18 कि.मी. से विद्युत सप्लाई

भोपाल

मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी (एम.पी. ट्रांसको) ने श्योपुर जिले के कराहल में 72 करोड़ 28 लाख की लागत से 132 के.व्ही. सबस्टेशन, लगभग 74 किलोमीटर 132 के.व्ही. शिवपुरी-कराहल कॉरीडोर तैयार किया है। गत दिवस इस सबस्टेशन को 50 एम.व्ही.ए. क्षमता के पॉवर ट्रांसफार्मर के साथ ऊर्जीकत किया गया। इस सबस्टेशन से 33 के.व्ही. के 3 फीडरों के माध्यम से उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जायेगी। इसमें कूनो नेशनल पार्क को मिलने वाली सप्लाई भी शामिल है।

74 किलोमीटर की जगह 18 किलोमीटर से मिलेगी विद्युत सप्लाई

नये सबस्टेशन के निर्माण से अब कूनो नेशनल पार्क एवं उसके बफर जोन को पहले श्योपुर से जहाँ 74 किलोमीटर से सप्लाई मिला करती थी, वह अब मात्र 18 किलोमीटर से 33 के.व्ही. सेसईपुरा फीडर के माध्यम से मिलेगी। इससे उपभोक्ताओं के साथ पर्यटन उद्योगों को उचित गुणवत्ता की कम व्यवधान के साथ विद्युत उपलब्ध हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पहले 33 के.व्ही. के फीडर की लंबाई 74 किलोमीटर होने तथा इसके कूनो नेशनल पार्क के सघन एवं रिजर्व फॉरेस्ट के साथ पहाड़ों के बीच से गुजरने के कारण सुधार कार्य में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब इस नये सबस्टेशन के बनने से जहाँ बरसात आदि प्राकृतिक कारणों से होने वाले व्यवधानों में कमी आयेगी और सुधार कार्य जल्द पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

दुर्गम पहाड़ी इलाकों और घनों जंगलों के बीच निर्मित की गई है लाईन

कंपनी के मुख्य अभियंता आर.के. खंडेलवाल ने बताया कि 132 के.व्ही. कराहल सबस्टेशन के लिए 132 के.व्ही. सबस्टेशन शिवपुरी से 132 के व्ही का कॉरीडोर बनाना चुनौतीपूर्ण था। दुरूह इलाकों में पहाड़ों पर टावर खड़ा करना, दुर्गम पहाड़ी पर सामान चढ़ाने के साथ कठोर चट्टानी भूमि पर फाउंडेशन बनाना तथा असमतल भौगोलिक क्षेत्र में इरेक्शन और स्ट्रींगिंग कर 132 के.व्ही. का कॉरीडोर बनाना बहुत जटिल था, जिसे पूर्ण किया गया। पूरे निर्माण में करीब 10 किलोमीटर का सघन रिजर्व वन क्षेत्र भी शामिल है। कंपनी ने वन भूमि उपयोग करने के एवज में करीब 15 किलोमीटर वन क्षेत्र में वृक्षारोपण भी किया है।

200 से अधिक लिए गये शटडाउन

132 के.व्ही. कराहल सबस्टेशन के निर्माण के लिए कंपनी को लोक निर्माण, वन, राजस्व तथा रेलवे विभाग से समन्वय बना कर करीब 200 से अधिक शटडाउन लिये गये।

जिले की पारेषण क्षमता में हुई बढ़ोत्तरी

नये सबस्टेशन कराहल से कूनो नेशनल पार्क के अलावा गोरस, खिरकरी आदि क्षेत्रों में भी सप्लाई दी जायेगी। श्योपुर जिले में मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी अब अपने 5 अति उच्चदाब सबस्टेशन से विद्युत आपूर्ति करेगी। नव निर्मित 132 के.व्ही. सबस्टेशन कराहल के अलावा श्योपुर जिले में मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी का एक 220 के.व्ही. सबस्टेशन श्योपुर तथा 132 के.व्ही. के तीन सबस्टेशन बड़ौदा, विजयपुर एवं श्योपुरकलां भी हैं।

इस परियोजना में 132 के.व्ही. उपकेन्द्र कराहल से निकलने वाले तीन मुख्य 33 के.व्ही. फीडरों से कंपनी लिमिटेड के अधीन 33 के.व्ही. गोरस, खिरकिरी, कराहल फीडरों से लगभग 45 ग्रामों के 3 हजार कृषि/पम्प उपभोक्ताओं, 4 हजार घरेलू उपभोक्ताओं, 245 व्यावसायिक (गैर घरेलू) उपभोक्ताओं, 8 हजार बीपीएल उपभोक्ताओं, 30 पॉवर उपभोक्ताओं के अतिरिक्त लगभग 21 हजार उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *