September 23, 2024

जलजीवन मिशन की गलत जानकारी देने पर EE को CM ने लगाई फटकार

0

 भोपाल

जल जीवन मिशन में रेस्टोरेशन के कार्य की गलत जानकारी देना पीएचई के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर नारायण भिड़े को भारी पड़ गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि नारायण भिड़े आप गलत रिपोर्टिंग क्यों कर रहे है। ये नहीं चलेगा। कलेक्टर इसे देखे, रेस्टोरेशन की समीक्षा करे जहां काम नहीं हुआ है उसकी पूरी सूची मुझे दे।

 मुख्यमंत्री आज  देवास जिले की योजनाओं के क्रियान्वयन और कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। देवास कलेक्टर ने सीएम को बताया कि जिले में जलजीवन मिशन के तहत  ढाई लाख कनेक्शन का टार्गेट है। काम तेजी से चल रहा है, लगभग सवा लाख कनेक्शन दिए जा चुके है, समयसीमा में पूरे करने के प्रयास है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि ये बताएं कि जो कनेक्शन दिए है क्या उनमें पानी आ रा है या सिर्फ खानापूर्ति की गई है। उन्होंने पीएचई के अधिकारियों से पूछा कि बताएं कुछ गांवों से जनप्रतिनिधियों की कुछ शिकायतें आ रही है। इस पर इक्जीक्यूटिव इंजीनियर नारायण भिड़े ने बताया कि  जिले के 166 गांवों में हर घर जल पहुंच चुका है। इस पर सीएम ईई पर नाराज हो गए। उन्होंने कहा आप गलत रिर्पोटिंग क्यों कर रहे है।कलेक्टर इसे देखे। रेस्टोरेशन का कार्य हुआ कि नहीं, कहीं गढ्ढे खुदे तो नहीं पड़ें है। जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने सीएम को बताया कि 662 अवैध शराब के प्रकरण दर्ज हुए है। जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है।  सीएम ने पूछा कि बड़े बदमाश कितने है और कितनों पर कार्यवाही की गई। इस पर अफसरों ने उन्हें बताया 65 भूमाफिया पर कार्रवाई हुई। 43 के दुकान-मकान तोड़े है। 40 करोड़ कीमत की जमीन मुक्त कराई है। सीएम ने पूछा कि थानो में बिना लिए दिए रिपोर्ट होती है कि नहीं। उन्होंने कहा कि करप्शन कोढ़ है इसे पूरी तरह खत्म करना है जितनी सीएम हेल्पलाईन में शिकायत है उनकी पूरी रिपोर्ट उन्हें चाहिए। महिला अपराध के निराकरण में बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्होंने पुलिस प्रशासन को बधाई भी दी।

पीएम आवास की प्रगति ठीक नही
पीएम आवास योजना शहरी में नगर निगम क्षेत्र में 9 लाख 50 हजार आवास स्वीकृत हुए है, छह हजार मकान अब तक पूरे हुए है। यह जानकारी दिए जाने पर सीएम ने कहा इसकी प्रगति ठीक नहीं है इसमे और तेजी लाएं। 31 हजार मकान में से मात्र दो सौ लोगों के मकान बचे है। लगभग शत प्रतिशत काम हो चुका है इसक लिए सीएम ने अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहिा कि सीएम आवास योजना में कुछ शिकायत है इसकी जांच कर रिपोर्ट सौँपे।

जनसेवा अभियान की भी ली जानकारी
सीएम ने पूछा कि जनसेवा अभियान में शिविर में आवेदन के स्वीकृति पत्र बांटने की क्या व्यवस्था है। अधिकारियों ने बताया कि जनसेवा अभियान में सात सौ शिविर लगाए गए। सीएम ने कहा कि 44 अमृत सरोवर के काम हुए है इनके लोकार्पण की तैयारी कर। बिजली की उपलब्धता को लेकर उन्होंने कीा कि बिजली आनंद पैदा करे, असंतोष का कारण न बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *