September 22, 2024

धर्मातरंण कराने वाले पास्टर/फादर को गांव में घुसने नहीं देने राज्यपाल के नाम ज्ञापन

0

कोंडागांव

केशकाल तहसील के मारी क्षेत्र के युवा बडी संख्या में केशकाल तहसील आफिस पहुंचकर गोंडवाना समाज समन्वय समिति उपखंड कुएमारी में लिये गये फैसले से अवगत कराते हुये, 06 सूत्रीय ज्ञापन प्रदेश के राज्यपाल के नाम से केशकाल एसडीएम की अनुपस्थिति में रीडर को सौंपा।
मांग पत्र में यह साफ-साफ बता दिया गया है कि धर्मांतरित व्यक्ति का शव गांव में दफनाने तथा प्रार्थना सभा होने नहीं दिया जायेगा। गांव में होने वाले परंपरागत पूजा-पाठ ,रीति रिवाज का धर्मांतरित लोगों से विरोध करवाकर, द्वंद एवं वर्ग संघर्ष कराने से दुखी-चिंतित गांव वाले, धर्मातरंण कराने में मुख्य भूमिका अदा करने वाले पास्टर एवं फादर को आदिवासी बाहुल्य गांव में घुसने नहीं देने का फैसला लिया है।

ज्ञापन में कहा गया है कि गांव में पास्टर/फादर को धर्मातरंण कराने घुसने नहीं दिया जायेगा। चर्च निर्मांण की अनुमति नहीं दी जाएगी। कब्रिस्तान बनाने मारी क्षेत्र में जगह और अनुमति नहीं दिया जायेगा। ज्ञापन में मांग की गई है कि नियम विरुद्ध ग्रामवासियों की सहमति तथा ग्राम सभा के अनुमति बगैर बनवा लिये गये चर्च को शासन-प्रशासन तोड?े की कार्यवाही करे। मारी क्षेत्र के शिक्षित युवाओं ने बताया की धर्मांतरण कोई स्वेच्छा से स्वप्रेरित होकर नहीं करता। बाहर के लोग गांव-गांव में आकर नाना प्रकार का छल-प्रपंच, षडयंत्र करके लोगों में यह अंधविश्वास फैलाते हैं कि प्रार्थना करने से बीमारी ठीक हो जायेगा और हर समस्या से मुक्ति मिल जायेगा। इसके साथ पास्टर पीढियों से जिस देवी देवता की पूजा पाठ करते आ रहे हैं, उसका पूजा पाठ न करने, प्रसाद न खाने के लिये भडकाते हैं। गांव में आपसी फूट डलवाकर, गुटबाजी करवाकर गांव में भाईचारा को समाप्त कराकर अशांति, विद्रोह पैदा किया जा रहा हैं। शिक्षित युवाओं ने कहा है कि समय रहते सभी गांव वालों, सभी समाज को और शासन-प्रशासन को सजग होकर षडयंत्र को नेस्तनाबूद करने सक्रिय हो जाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *