September 23, 2024

आज दिल्ली में CM शिवराज, प्रदेश के अगले चीफ सेक्रेटरी का फैसला अगले दो दिन में

0

भोपाल
प्रदेश के अगले चीफ सेक्रेटरी का फैसला अगले दो दिन में हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन मिलना तय हो गया है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हो सकती है।

प्रदेश के अगले चीफ सेक्रेट्री को लेकर उहापोह की स्थिति अब साफ होती नजर आ रही है। जानकार सूत्रों के मुताबिक वर्तमान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को उनके कार्यकाल में बेस्ट परफार्मेंस के चलते एक्सटेंशन मिलना तय माना जा रहा है। इकबाल सिंह बैंस की पिछली दिल्ली यात्रा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दिल्ली दौरा इससे जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन जानकारी यह है कि इकबाल सिंह बैंस के कार्यकाल को 6 माह बढ़ाने पर केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय से लगभग हरी झंडी मिल गई है।

उधर, बैंस के एक्सटेंशन के कयास इस बात को लेकर भी लगाए जा रहे हैं कि वे 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं, लेकिन अभी तक नए चीफ सेके्रटरी के नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इसलिए इस संभावना पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जा रहा है। उनके कार्यकाल में छह माह की वृद्धि के आदेश सोमवार या मंगलवार को जारी हो सकते हैं। उनके एक्सटेंशन पर सहमति बनने की सूचना है। बैंस की वर्किंग शुरू से ही सख्त और प्रशासनिक हिसाब से चुस्त-दुरुस्त रही है।

मुख्य सचिव के लिए अनुराग जैन और मोहम्मद सुलेमान हैं दौड़ में…
चीफ सेक्रेटरी के लिए दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर तैनात अनुराग जैन का नाम प्रमुखता से आगे आया था। लेकिन केंद्र सरकार में उनकी स्थिति बहुत मजबूत होने से उनके कैबिनेट सेक्रेटरी बनने के कयास चल रहे हैं। खबर है कि उन्होंने मप्र आने से मना कर दिया है। अनुराग जैन के बाद एसीएस मोहम्मद सुलेमान और वीरा राणा सहित अजय तिर्की का नाम भी मुख्य सचिव की दौड़ में हैं, लेकिन सरकार ने इन सबको दरकिनार करते हुए इकबाल सिंह बैंस पर ही फिर से भरोसा जताया है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम को दिल्ली जाने वाले हैं। वे सोमवार को भी दिल्ली में ही रहेंगे। इस दौरान उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हो सकती है। हालांकि इसका आधिकारिक प्रोग्राम नहीं आया है।

इनको मिल चुका है मुख्य सचिव पद पर एक्सटेंशन
अगर इकबाल सिंह बैंस को एक्सटेंशन मिलता है तो ये प्रदेश के पांचवें आईएएस अफसर होंगे जिन्हें कार्यकाल में वृद्धि मिलेगी। इसके पहले जिन मुख्य सचिवों को एक्सटेंशन मिला है, उनमें बीपी सिंह को एक जुलाई से 31 दिसम्बर 2018 का अतिरिक्त कार्यकाल मिला था। उनसे पहले आर परशुराम को 2012-13 में छह माह का, आरएस खन्ना को 1989-90 में चार महीने का तथा आरपी कपूर को 1990-91 में छह माह का एक्सटेंशन मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *