September 23, 2024

उत्तरांध्र में सिंचाई परियोजना के लिए आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री ने केंद्र से की धन की मांग 

0

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में आंध्र प्रदेश सरकार ने मुख्य रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और आम लोगों को समर्थन देने पर ध्यान केंद्रित किया है। शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई प्री-बजट बैठक में बुगना ने केंद्र को आंध्र प्रदेश की प्राथमिकताओं और जरूरतों के बारे में बताया। बुगना ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री से पोलावरम परियोजना के संशोधित लागत अनुमानों को जल्द से जल्द मंजूरी देने की अपील की गई थी। अगले वित्त वर्ष के लिए पूंजीगत व्यय के लिए स्वीकृत अल्पावधि ऋणों के विस्तार की मांग करने वाले प्रस्ताव को भी केंद्र के संज्ञान में लिया गया था। उन्होंने पिछड़े उत्तरांध्र और रायलसीमा क्षेत्रों में शुरू की जा रही सिंचाई परियोजनाओं के लिए धन की मांग की। 

हालांकि, केंद्र प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत आवास का वित्तपोषण कर रहा है, लेकिन यह कॉलोनियों में बुनियादी ढांचे के विकास में शामिल नहीं है और प्रावधान को पीएमएवाई में शामिल किया जाना चाहिए। 

कांग्रेस में सतह पर आई अंदरूनी कलह पोलावरम और अन्य सिंचाई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में उल्लिखित पिछड़े जिलों के विकास में केंद्र के अधिक सहयोग की मांग करने के अलावा, बुगना ने केंद्र से रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य में औद्योगिक गलियारों और उद्योगों के विकास में और अधिक सहायता देने का आग्रह किया। यह उल्लेख करते हुए कि केंद्र राज्यों से 62% राजस्व प्राप्त करता है, बुगना ने केंद्र सरकार से जीएसटी शेयर मुद्दे के प्रभावी समाधान के साथ आने का भी आग्रह किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *