September 23, 2024

विनय नगर जोन को बनाया जाएगा स्मार्ट जोन

0
  • स्मार्ट जोन में उपभोक्ता फ्रैंडली सुविधायें मिलेंगी
  • ऊर्जा मंत्री तोमर ने ग्वालियर शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था की समीक्षा की

ग्वालियर
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि 33 केव्ही फीडर पर ट्रिपिंग शून्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि11 केव्ही फीडर का भी इस प्रकार रख-रखाव किया जाए कि ट्रिपिंग न्यूनतम हो और यदि ट्रिपिंग होती है तो उस 11 केव्ही फीडर के रख-रखाव और फॉल्ट का विश्लेषण होना चाहिए। विनय नगर जोन को स्मार्ट जोन में एक माह में बदल दिया जाएगा और यह स्मार्ट जोन उपभोक्ता  फ्रैंडली होगा। ऊर्जा मंत्री रविवार  को ग्वालियर में रोशनी घर स्थित बिजली ऑफिस में ग्वालियर शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

श्री तोमर ने कहा कि ट्रिपिंग को लेकर अधिकारियों को गंभीर होना चाहिए क्योंकि इससे बिजली कंपनी की छवि खराब होती है। यदि यह पाया गया कि लापरवाही के कारण ट्रिपिंग हो रही है तो संबंधित जूनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।  उन्होंने  निर्देशित किया  कि खराब तथा झुके हुए खम्बों को तुरंत दुरूस्त किया जाए।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिन फीडर पर ट्रिपिंग शून्य होगी उससे संबंधित कर्मचारियों को  पुरस्कृत किया जाएगा। उपभोक्ता शिकायतों को हल करने के लिये रिस्पॉन्स टाइम 45 मिनट का है, जिसे घटाने की आवश्यकता है ताकि उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि हो सके। बिलिंग संबंधी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाय और निर्धारित समय-सीमा में हल किया जाए। खराब एवं जले मीटरों को तत्काल बदला जाए।

ऊर्जा मंत्री ने ग्वालियर शहर में नये विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण कार्य, नई लाइनों के साथ अन्य विद्युत विकास के कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। विद्युत वितरण कंपनी की महिला कार्मिकों के लिये प्रत्येक कार्यालय में पृथक से शौचालय बनाये जाये। ग्वालियर शहर के प्रमुख चौराहों के आस-पास लगे ट्रांसफार्मर एवं उपकेन्द्रों को रंग-रोगन कर सुंदर बनाया जाए।  

ऊर्जा मंत्री ने सभी मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं से लोक व्यवहार के दौरान शालीनता बर्ती जाए और ऐसा व्यवहार किया जाए जिससे बिजली कंपनी की छवि और अच्छी हो सके। मुख्य महाप्रबंधक ग्वालियर क्षेत्र राजीव गुप्ता, ओएसडी ऊर्जा मंदार पुराणिक, महाप्रबंधक शहर नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक ग्रामीण दिनेश सुखीजा सहित मैदानी अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *