September 22, 2024

निभाई जा रही थी बेटी की शादी की रस्में, अचानक हो गई मां की मौत; पहले डोली उठी फिर अर्थी

0

हजारीबाग 

बेटी की शादी से एक दिन पहले मां गंभीर रूप से बीमार पड़ गई। तबीयत ऐसी बिगड़ी कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही मां की मौत हो गई। शादी की सारी खुशियां तुरंत गम मातम में तब्दील हो गई। लोग समझ नहीं पा रहे थे कि क्या करें। महिला का अंतिम संस्कार करें। विवाह को फिलहाल टाल दें या तय मुहूर्त में पहले शादी संपन्न करा ली जाए। मामला झारखंड के हजारीबाग का है। 

शादी की तैयारियों में लगी मां की मौत
मिली जानकारी के मुताबिक हजारीबाग के टाटीझरिया प्रखंड अंतर्गत खंभवा गांव की रहने वाली रीना की शादी बोकारो के जरंगडीह निवासी रोहन सिंह के साथ तय हुई थी। तय मुहूर्त के मुताबिक उनकी शादी सोमवार को हरिहर धाम (बगोदर) में होनी थी। शादी की तैयारियां चल रही थी। रीना की मां रेणु देवी भी उत्साह के साथ बेटी की शादी की तैयारियों में लगी थी। शादी से एक दिन पहले यानी रविवार को रेणु देवी की तबीयत अचानक बिगड़ गई। परिजन उन्हें लेकर अस्पताल की ओर भागे लेकिन उन्हें अस्पताल पहुंचाया नहीं जा सका। 

पहले डोली उठी फिर हुआ अंतिम संस्कार
परिजनों ने बतााय कि इलाज के लिए रांची ले जाने के दौरान रेणु देवी की रास्ते में ही मौत हो गई। अकस्मात घटी इस घटना की वजह से परिजन कुछ समझ नहीं पा रहे थे। अजीब सी धर्मसंकट की स्थिति भी थी। बेटी की शादी करते या मां का अंतिम संस्कार। आखिरकार गांव के लोगों और रिश्तेदारों की पहल पर परिजनों ने पहले रीना को विदा किया और फिर रेणु देवी का अंतिम संस्कार किया। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *