September 22, 2024

नारायणपुर: मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान: कलेक्टर श्री रघुवंशी ने अभियान के संबंध में ली जानकारी

0

कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आगामी माह से शुरू होने वाले मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान की तैयारियों की जानकारी ली और अधिकारियों से दल गठन, ग्रामों की संख्या, जनसंख्या, स्कूल, आश्रम, आंगनबाड़ी आदि मे दर्ज संख्या आदि की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में सभी अधिकारी समन्वय के साथ काम करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश कुमार ध्रुव, डीएफओ श्री संदीप बलगा, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रदीप वैद्य, श्री सुमित गर्ग, उप संचालक कृषि श्री बीएस बघेल, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन श्री अजय चौधरी के अलावा अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के सातवें चरण को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है। जिले में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के सातवें चरण की शुरूआत 1 दिसम्बर से होगी। जिले में एक माह तक यह अभियान संचालित किया जाएगा। मलेरिया के मामलों को निम्नतम स्तर तक ले जाकर पूर्ण मलेरिया मुक्त जिले के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार यह अभियान चलाया जा रहा है। 1 दिसम्बर से शुरू हो रहे सातवें चरण में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के घने जंगलों और पहाड़ों से घिरे दुर्गम एवं दूरस्थ इलाकों में घर-घर पहुंचकर सभी लोगों में मलेरिया की जांच करेगी। इस दौरान पॉजिटिव पाए गए लोगों को तत्काल मलेरिया की दवाई खिलाई जाएगी।
उन्होंने यह भी बताया कि मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के तहत मलेरिया की जांच और इलाज के साथ ही इससे बचाव के लिए जन-जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी चलाई जाएंगी। जिले में जिले में में दवाईयों की पर्याप्त मात्रा उपलब्धता है। इसके साथ ही इस अभियान में लगने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के दल गठन, मोबाईल यूनिट, वाहनों आदि की व्यवस्था एवं रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है। इस दौरान लोगों को मच्छरदानी के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही घरों के आसपास जमे पानी और नालियों में डीडीटी या जले हुए तेल का छिड़काव किया जाएगा। घर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने और मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय भी लोगों को बताए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *