September 22, 2024

उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान के छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रक्रिया की दी गयी जानकारी

0

भोपाल

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन सदन में उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान, भोपाल के इंटर्नशिप के लिए स्नातक अंतिम वर्ष के राजनीति विज्ञान के 14 छात्र-छात्राओं को स्वतंत्र-निष्पक्ष निर्वाचन संबंधी विस्तृत जानकारी दी गयी। सत्र का उद्घाटन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने किया। इस सत्र में निर्वाचन से संबंधित विषयों जैसे निर्वाचन एवं मतदान प्रक्रिया, ई.व्ही.एम एवं व्ही.व्ही.पी.ए.टी. की कार्य-प्रणाली, पोस्टल बैलेट सिस्टम, इलेक्ट्रोनिकली पोस्टल बैलेट सिस्टम (ई.टी.पी.बी.एस.). निर्वाचन व्यय निगरानी, आदर्श आचरण संहिता, पेड न्यूज, कानून-व्यवस्था, निर्वाचक नामावली, बूथ लेवल अधिकारी की व्यवस्था, वोटर हेल्पलाईन एप, मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था, नाम निर्देशन प्रक्रिया, आई.टी. एप्लीकेशन एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए किये जा रहे प्रयास संबंधी जानकारी दी गयी। 7 जुलाई  से 27 जुलाई 2022 तक प्रतिभागियों को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण दिया जायेगा।

यह निर्वाचन कार्यालय द्वारा संचालित इंटर्नशिप का द्वितीय प्रोग्राम है। इससे पहले भी सरोजनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर (स्वशासी) महाविद्यालय, शिवाजी नगर, भोपाल के छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट वर्क कराया गया था। पूर्व में भी छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रक्रिया से अवगत कराया गया था।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने छात्रों के निर्वाचन संबंधी अनेक प्रश्नों का जबाव दिया। प्रतिभागियों ने इसे सहजता से ग्रहण किया तथा वर्तमान में चल रही कार्य-प्रणाली से अवगत हुए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश राजन ने प्रतिभागियों से सभी पात्र छात्र-छात्राओं के नाम, जो मतदाता सूची में जुड़ने से छूट गये हैं, जुड़वाने में सहयोग का आग्रह किया, जिससे कोई भी मतदाता छूट न जायें की धारणा को मूर्तरूप दिया जा सके। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रत्येक कॉलेज में इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब का गठन एवं छात्र-छात्राओं के बीच से केम्पस एम्बेसडर की व्यवस्था सुदृढ़ करने पर जोर दिया गया। छात्र-छात्राओं ने संकल्प लिया कि वह अपने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे तथा लोकतंत्र की मजबूती में सहयोग करेंगे। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *