September 22, 2024

विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी विधायकों ने ऑनलाइन की अपेक्षा ज्यादा पूछे ऑफलाइन सवाल

0

भोपाल
विधानसभा सचिवालय ने सभी विधायकों को सवाल से लेकर ध्यानाकर्षण, शून्यकाल की सूचनाएं, याचिकाएं, स्थगन प्रस्ताव तक आॅनलाईन पूछने की सुविधा प्रदान की है लेकिन प्रदेश के विधायकों की आॅनलाईन सवाल पूछने में रुचि ज्यादा नहीं बढ़ पाई है। इस माह होंने वाले शीतकालीन सत्र के लिए भी इस बार आॅनलाईन केवल 783 सवाल ही पूछे गए है। जबकि आॅफलाईन सवालों की संख्या इससे अधिक याने 849 है। इस सत्र के लिए सवाल लगाए जाने की समयसीमा समाप्त हो चुकी है।

मध्यप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र इस बार 19 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच होने जा रहा है। 29 नवंबर तक इस सत्र के लिए सवाल पूछने की अंतिम तारीख थी आखिरी दिन शाम साढ़े पांच बजे तक 58 सवाल आॅनलाईन पूछे गए। जबकि आॅफलाईन 68 सवाल पूछे गए। इस तरह आखिरी दिन कुल 126 सवाल विधानसभा सचिवालय के पास पहुंचे है। इस सत्र के लिए इस बार कुल 858 तारांकित और 774 अतारांकित सवाल पूछे गए है। इस बार भी आॅनलाईन की बजाय आॅफलाईन सवाल ज्यादा पूछे गए है।  ध्यानाकर्षण, स्थगन प्रस्ताव, याचिकाएं और शून्यकाल की सूचनाएं भेजने के लिए अभी समय बाकी है।  सत्र शुरु होंने के चार दिन पहले से लेकर सत्र के दौरान भी ये जानकारियां विधायक विधानसभा में पाने के लिए दे सकेंगे।

विधानसभा की कार्यवाही दिखाने की योजना पर इस सत्र में अमल नहीं
विधानसभा की कार्यवाही आॅनलाईन दिखाने की कार्ययोजना पर फिलहाल इस सत्र में कोई अमल नहीं किया जाएगा। विधानसभा सचिवालय प्रस्ताव तैयार करवा रहा है लेकिन अभी इस पर अंतिम रुप से कोई सहमति नहीं हुई है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो आमजन घर बैठे विधानसभा की कार्यवाही देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *