September 22, 2024

जापान में रह रहे हैं अरबपति कारोबारी जैक मा, शी जिनपिंग की आलोचना बाद चीन से थे गायब

0

चीन
चीन के सम्मानित अरबपति कारोबारी और ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अलीबाबा के संस्थापक ने चीन छोड़ दिया है और वो अब जापान में गुप्त जिंदगी बिता रहे हैं। रिपोर्ट्स में खुलासा किया गया है, कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 'एंटी-मोनोपॉली रेग्यूलेशन' नियम की आलोचना के बाद से जिनपंग प्रशासन उनके ऊपर काफी सख्त था, लिहाजा पिछले 6 महीने से जैक मा जापान में निर्वासित जीवन बिता रहे हैं। खुलासा किया गया है, कि शी जिनपिंग की एक बार आलोचना करने के बाद से ही जैक मा काफी परेशानी में चल रहे हैं और 2020 के बाद से लो-प्रोफाइल जिंदगी जी रहे हैं।
 
टोक्यों में रह रहे हैं जैक मा
 रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन के दिग्गज अरबपति कारोबारी पिछले 6 महीने से जापान की राजधानी टोक्यो के बाहरी इलाके में अपने पूरे परिवार के साथ रह रहे हैं और यहीं से वो इजरायल और अमेरिका की नियमित यात्राएं करते हैं। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में इस मामले से परिचित कुछ लोगों के हवाले से इसकी जानकारी दी है। 58 साल के जैक मा साल 2020 से पहले तक लगातार सुर्खियों में रहते थे, लेकिन राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना के बाद से उनके बुरे दिन शुरू हो गये और चीन में उनकी प्रतिष्ठित कंपनी अलीबाबा के खिलाफ कई एक्शन लिए गये, जिनमें अरबों डॉलर का जुर्माना भी शामिल है। इसके साथ ही कहा जाता है, कि जैक मा चीन में शी जिनपिंग के विरोधी गुट रहे 'शंघाई गैंग' का हिस्सा रहे हैं, जिसके तमाम नेताओं को तीसरी बार राष्ट्रपति बनने से पहले शी जिनपिंग ने खामोश कर दिया था।

जैक मा पर जिनपिंग का कहर
शी जिनपिंग की आलोचना करने के बाद जैक मा लंबे वक्त तक के लिए अचानक 6 महीने के लिए गायब हो गये थे और उनसे कोई संपर्क नहीं हो रहा था। बाद में ऐसी रिपोर्ट्स आई थी, कि शी जिनपिंग की आलोचना के लिए उन्हें शंघाई में नजरबंद कर दिया गया था। वहीं, उनकी दोनों प्रमुख कंपनी अलीबाबा और एंट ग्रुप के खिलाफ चीन में हर दूसरे दिन किसी ना किसी कानून का उल्लंघन का आरोप लगाया जाता है और भारी जुर्माना ठोक दिया जाता है। पिछले साल चीनी अधिकारियों ने जैक मा के एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर की इनिशियल पब्लिक ऑपरिंग पर रोक लगा दी थी, वहीं पिछले साल ही अलीबाबा पर 2.8 अरब अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया था। चीनी सरकार के साथ संबंध बिगड़ने से पहले जैक मा ने भारत का दौरा किया था और इस दौरान उनकी कंपनी अलीबाबा ने भारत में कुछ समझौते किए थे और साल 2015 में उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी।
 
भटक रहे हैं अलीबाबा के मालिक
शी जिनपिंग की सिर्फ एक बार आलोचना करने के बाद से ही जैक मा की जिंदगी में तूफान मच गया। जैक मा का घर चीन के औद्योगिक शहर शंघाई के पास हांग्जो में है, जहां अलीबाबा का हेडक्वार्टर भी है। वहीं, चीनी अधिकारियों के साथ मामला बिगड़ने के बाद से जैक मा को स्पेन और नीदरलैंड के साथ साथ कई और देशों में भी देखा जा चुका है। जैक मा का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और बाद में वो अपनी मेहनत की बदौलत चीन की सबसे बड़ी कंपनियों अलीबाबा और एंट ग्रुप के मालिक बने। वहीं, चीन का सबसे अमीर कारोबारी बनने का सम्मान भी जैक मा के नाम हासिल है। साल 2019 में जैक मा ने अचानक रिटायर होने की घोषणा कर कारोबार जगत को हैरान कर दिया, और उस वक्त उन्होंने कहा था, कि वो एक समुद्र के किनारे बीच पर मरना पसंद करेंगा, ना कि अपने दफ्तर में काम करते हुए। इसी के बाद से अनुमान लगाए जा रहे थे, कि चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ उनके संबंध खराब चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *