September 22, 2024

MP : अनाथ बच्चों को मिलेगी गोद, हर जिले में मनेगा उत्सव

0

 भोपाल 
मध्यप्रदेश में अब एक अनूठी पहल की जा रही है, जहां अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया को जनता तक पहुंचाने के लिए उत्सव का सहारा लिया जाएगा। केंद्रीय दत्तक ग्रहण संस्थान, नई दिल्ली ने अनाथ बच्चों को गोद देने की प्रक्रिया सरल बनाने और उसे जनता को समझाने के लिए हर जिले में उत्सव बनाने का फैसला लिया है, जिसके बाद अब अनाथ बच्चों को गोद देने के लिए हर जिले में उत्सव मनाया जाएगा। इस उत्सव के तहत आम जन को जहां कार्यप्रणाली समझाई जाएगी तो वहीं नियमों से भी अवगत कराया जाएगा।
 
केंद्रीय दत्तक ग्रहण संस्थान, नई दिल्ली की इस अनोखी पहल के बाद अब प्रदेश के सभी जिलों में रह रहे अनाथ बच्चों को गोद मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों में विभिन्न संस्थाओं में बड़ी संख्या में अनाथ बच्चे निवास करते हैं। यही कारण है कि, इन बच्चों को गोद दिलाने के उद्देश्य से पहल की जा रही है। वहीं अब केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रत्येक जिले में अंतरराष्ट्रीय ग्रहण उत्सव मनाया जाएगा, जहां इस उत्सव को मनाने को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
 
मैदान में उतरा अधिकारियों का अमला

इस कार्य से जुड़े अधिकारियों की मानें तो नई दिल्ली से जारी आदेश के बाद अब हर जिले में प्रचार प्रसार के लिए अधिकारी मैदान संभालेंगे। साथ ही इसे लेकर बैठकें भी आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन वेबसाइट के तहत गोद लेने की प्रक्रिया को पंजीकृत किया जाता है, लेकिन आमजन को जानकारी नहीं होने के चलते कम ही बच्चों को ही गोद लिया जा रहा है, जहां अब इस प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया की ओर जनता का ध्यान मोड़ने के लिए अधिकारियों की भूमिका तय कर दी गई है। कुलमिलाकर, देखा जाए तो मध्यप्रदेश में अब एक अनूठी पहल की जा रही है, जहां अनाथ बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने और इस प्रक्रिया को जनता तक पहुंचाने के लिए उत्सव का सहारा लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *