September 22, 2024

कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, 4 दिसंबर के बाद मध्यप्रदेश रहेगा कड़ाके की ठंड के आगोश के में

0

भोपाल
 राजधानी भोपाल में एक बार फिर मौसम में बदलने वाला है। mp weather मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर में weather update यानि आज से 4 दिन बाद न्यूनतम पारे में गिरावट आने लगेगी। today weather आपको बता दें मौसम विभाग ने पहली बार राजधानी भोपाल के अलग—अलग इलाकों के लिए पूर्वानुमान जारी किया था। जिसके अनुसार बैरागढ़, नरेला, कोलार में अगले चार दिनों तक रात के पारे में गिरावट आने की संभावना दर्ज की गई है। आने वाले मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने 5 दिसंबर से पारे में गिरावट के आसार बताए हैं। बीते 24 घंटों की बात करें तो नौगांव और रायसेन में पारा 7 डिग्री पर जा पहुंचा है।

दो-तीन दिन और ऐसा ही रहने का अनुमान है, लेकिन इसके बाद पारा तेजी से लुढ़केगा और कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सिर्फ हवाएं उत्तरी होने के कारण प्रदेश भर में कई इलाकों में तापमान गिर रहा है। हिमालय पर अभी उम्मीद के मुताबिक बर्फबारी नहीं हुई है। ऐसा ईरान से हवाएं नहीं आने के कारण हो रहा है। अब तक स्ट्रॉन्ग विंड सिस्टम नहीं बनने के कारण तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई है। अब 5 दिसंबर से अच्छी ठंड होने की उम्मीद है। तब न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। तब रात का पारा अधिकांश इलाकों में 8 डिग्री के नीचे जा सकता है।

प्रदेश के कई जिलों में होगी ठिठुरन : इसके साथ ही कई जिलों में सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर करेंगी. नवंबर माह में तापमान 10 से 12 डिग्री रहा है. इस साल प्रदेश में जमकर बारिश हुई है और सर्दी भी जमकर पड़ने की संभावना जताई जा रही थी. राजधानी भोपाल में नवंबर माह के दूसरे पखवाड़े में तापमान 10 से 12 डिग्री के आसपास ही रहा है. शहर में करीबन 10 साल बाद नवंबर माह में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और इससे कम पहुंचा है, जबकि भोपाल में दिसंबर माह में ही जबरदस्त सर्दी का दौर शरू होता है.

शहडोल में दिन में भी ठंड : शहडोल जिले में इस बार ठंड अपने पूरे शबाब पर है. नवंबर महीने में ही हाड़कंप आने वाली ठंड पड़ रही है. तापमान दिन प्रतिदिन गिरता ही जा रहा है. आलम यह है कि अब लोग अलाव के सहारे रात काटने को मजबूर हैं. दिन में भी ठंडी हवाएं चलती हैं. पूरे दिन ठंडक का एहसास रहता है. शाम होते ही ठंड कुछ इस तरह से बढ़ जाती है कि लोग बिना अलाव के रह नहीं पा रहे. इतना ही नहीं शाम होते ही 8 से 9 बजे तक सड़कों पर लोगों का आवागमन कम हो जाता है. रात में 10 बजे तक तो लोग अपने घरों के अंदर हो जाते हैं.

लगातार गिर रहा तापमान : पिछले कुछ दिनों से लगातार शहडोल जिले में तापमान भी गिर रहा है और ठंड बढ़ती ही जा रही है. मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि बीते सोमवार को रात में 7 डिग्री तक न्यूनतम तापमान पहुंच गया. जिस तरह से लगातार तापमान गिर रहा है उससे और ठंड बढ़ने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिक कहते हैं कि पिछले वर्ष जिस तरह की ठंड दिसंबर के आखिरी सप्ताह में पड़ रही थी, वो इस साल दिसंबर के शुरुआती सप्ताह में ही देखने को मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *