September 22, 2024

जूनियर नेशनल घुड़सवारी चैंपियनशिप भोपाल में 12 दिसम्बर से

0
  • खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने गुरूवार को लिया व्यवस्थाओं का जायजा

भोपाल

भोपाल स्थित मध्यप्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी में 12 से 25 दिसंबर, 2022 तक बेहतरीन घुड़सवारों के मुकाबले देखने को मिलेंगे। जूनियर नेशनल घुड़सवारी चैंपियनशिप में 16 राज्यों के घुड़सवार लगभग 200 उत्कृष्ट नस्ल के घोड़ों के साथ सम्मिलित हो रहे हैं। खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गुरूवार को तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रतियोगिता में आने वाले घोड़ों के लिए तैयार हो रहे टेम्परेरी अस्तबल का निरीक्षण किया। चैंपियनशिप में घुड़सवारी फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से यूके से 2 ज्यूरी मेम्बर्स घुड़सवारी के मुकाबलों को जज करेंगे।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने अधिकारियों को घोड़ों के अस्तबल के स्थान और प्रेक्टिस एरीना की जमीन को चैंपियनशिप के नार्म्स अनुसार समतल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मैदान में गड्ढे न हों। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने प्रतियोगिता के लिए तैयार हो रहे क्रॉस कंट्री ट्रेक का भी निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि ट्रेक के निर्माण के बाद मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जिसके पास स्वयं का घुड़सवारी क्रॉस कन्ट्री कोर्स होगा। देश में यह व्यवस्था अभी सिर्फ आर्मी के पास है।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ प्रसाद से परिसर की सुरक्षा, हेल्प डेस्क, मेडिकल व्यवस्था, अकादमी परिसर की साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। संचालक खेल रवि कुमार गुप्ता और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

तेरह दिनों तक चलने वाली जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शो जंपिंग, क्रॉस कंट्री, ड्रेसाज, टेंट पेगिंग के टीम और इंडिविजुअल इवेंट होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed