September 23, 2024

यूक्रेन मुद्दे पर अहम साबित हो सकती है भारत की G20 अध्यक्षता, बन रहा यह प्लान

0

 नई दिल्ली 

भारत की G-20 अध्यक्षता रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के लिहाज से काफी अहम हो सकती है। भारत का कहना है कि सदस्य देशों के बीच यूक्रेन के हालात पर आम सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी। साथ ही भारत को उम्मीद है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अगुवाई वाला रूस G20 की सभी प्रक्रियाओं में भाग लेगा। भारत ने गुरुवार को औपचारिक रूप से इंडोनेशिया से अध्यक्षता ग्रहण की।

यूक्रेन पर जी20 देशों में मतभेदों के बीच भारत ने कहा कि वह आम सहमति बनाने की ओर काम करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'रूस जी20 का सदस्य है और हम इन प्रक्रियाओं में उनके शामिल होने की उम्मीद करते हैं। समूह को एक सुर में बोलने की जरूरत है और खासतौर से उन अहम मुद्दों पर जो दुनिया को प्रभावित कर रहे हैं।'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  'जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट : इंगेजिंग यंग माइंड्स' विषय पर अपने संबोधन में जयशंकर ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत 'खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, समतामूलक स्वास्थ्य समाधान सहित तात्कालिक महत्व के उन विषयों पर समूह के सदस्य देशों का समर्थन जुटायेगा जिसका सामना कोविड के बाद दुनिया को करना पड़ रहा है।  

साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की बड़ी चुनौतियों का समाधान 'एक दूसरे से लड़ाई' करके नहीं बल्कि मिलकर काम करके ही निकाला जा सकता है। ऐसे में जी-20 समूह में भारत का एजेंडा 'समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्योन्मुखी और निर्णायक' होगा। इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जी20 समूह की भारत की अध्यक्षता ग्रहण करने के पहले दिन कई गतिविधियां हुईं। इस दिन 'जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट : इंगेजिंग यंग माइंड्स' विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिससे डिजिटल माध्यम से देश के 75 विश्वविद्यालय जुड़े। उन्होंने कहा कि जी20 समूह की भारत की अध्यक्षता के दौरान देश के 50 से अधिक स्थानों पर 200 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस  जी-20 की भारत की अध्यक्षता की प्रक्रिया में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें और हर एक नागरिक हितधारक है।

इस अवसर पर देशभर में फैले यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल समेत केंद्र सरकार संरक्षित सौ स्मारकों को सप्ताह भर के लिए रोशनी से जगमग रहेंगे और इन पर इस प्रभावशाली समूह के लोगो को उकेरा गया है जिसकी शुरूआत हो गई है। गुरुवार की शाम नगालैंड में 23वें हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन किया जा रहा है जिसमें जी20 मुख्य रूप से केंद्रित होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *