September 22, 2024

बेमेतरा में चिरायु योजना से ढाई वर्ष के बच्चे को मिला नया जीवन

0

बेमेतरा
जिला बेमेतरा में शासन की चिरायु योजना गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों के लिए वरदान बन रही है। शासन की चिरायु योजना ग्रामीण अंचल के बच्चों के लिए संजीवनी का काम कर रही है। इसका ताजा उदाहरण विकासखण्ड बेमेतरा के ग्राम जिया में सामने आया है। 2.5 वर्षीय बालक हार्दिक पिता विद्याचरण वर्मा के दिल में छेद था, उनके पिता के द्वारा समस्त बडे अस्पताल में जांच कराया गया, गंभीर हृदय रोग से ग्रसित होने के कारण समस्त अस्पताल के द्वारा उन्हे अन्य राज्य ले जाने की सलाह दी गई।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिरायु टीम को जब पता चला कि नन्हे हार्दिक का इलाज दिल्ली में कराना पड़ेगा, जब चिरायु योजना के अंतर्गत चिन्हांकित कर हार्दिक का सफल आॅपरेशन इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, दिल्ली में कराया गया। छ.ग. शासन द्वारा बच्चे के इलाज के लिए बडे से बडे अस्पताल में भेजा जाता है और पूरा खर्च भी शासन वहन करता है। हार्दिक के सफल आॅपरेशन से उसके परिजनों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। विकासखण्ड बेमेतरा के चिरायु टीम डॉ ऋषभ शर्मा, डॉ गोदावरी पैकरा चिकित्सा अधिकारी, आयुष, खिलेन्द्र साहू (फार्मासिस्ट), कु. पूजा देवांगन (एएनएम) के द्वारा बच्चे का चिन्हांकन कर इलाज कराया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गणेश टंडन ने बताया कि  जिले में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 09 चिरायु टीम काम कर रही है। प्रत्येक टीम अपने-अपने विकासखण्ड के आंगनवाड़ी और शासकीय स्कूलों का दौरा कर बच्चों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग करती है और गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों के बेहतर इलाज का आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *