September 23, 2024

कांग्रेस के जयवीर शेरगिल BJP में शामिल, कैप्टन अमरिंदर और सुनील जाखड़ को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह

0

  नई दिल्ली

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इसके साथ बीजेपी ने कांग्रेस से आए नेता अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ को राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के तौर पर जगह दी है. दोनों नेता कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए हैं. शामिल होते ही उन्हें भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता का पद दे दिया है.

बता दें कि अगस्त महीने में ही जयवीर शेरगिल ने कांग्रेस छोड़ी थी. वे पार्टी के सबसे युवा राष्ट्रीय प्रवक्ता थे. 39 वर्षीय जयवीर शेरगिल ने पार्टी छोड़ते वक्त कांग्रेस पर कड़े आरोप लगाए थे. जयवीर ने कहा था कि उन्होंने सबसे पुरानी पार्टी के साथ सभी संबंध तोड़ने का फैसला किया है क्योंकि चाटुकारिता 'दीमक' की तरह संगठन को खा रही है.

पार्टी में चाटुकारिता को बढ़ावे की कही थी बात

तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा जयदीप शेरगिल ने पार्टी पर बड़े आरोप लगाए थे. उन्होंने पार्टी की तत्कालीन अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा था कि मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि निर्णय लेना अब जनता और देश के हितों के लिए नहीं है, बल्कि यह उन लोगों के स्वार्थी हितों से प्रभावित है, जो चाटुकारिता में लिप्त हैं और लगातार जमीनी हकीकत की अनदेखी कर रहे हैं. कांग्रेस में हर आए दिन नेताओं के इस्तीफे से साफ जाहिर हो रहा है कि पार्टी में असंतोष बढ़ रहा है.

कौन हैं जयवीर शेरगिल?
जयवीर शेरगिल कांग्रेस के सबसे युवा और सबसे प्रमुख प्रवक्ताओं में से एक थे. उनका जन्म पंजाब के जालंधर में 28 जून, 1983 को हुआ था. उनके पिता एक वकील थे, जो मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित मामलों में विशेषज्ञता रखते थे. जालंधर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कोलकाता में पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. उन्होंने 2006 में लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त की और यूसी बर्कले स्कूल ऑफ लॉ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर्स की डिग्री ली.

इसके अलावा साल 2008 में वह वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी के चैंबर में शामिल हुए. भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक प्रैक्टिसिंग एडवोकेट के रूप में, शेरगिल कई हाई-प्रोफाइल मामलों में शामिल रहे हैं. वे अपने तेज तर्रार अंदाज के लिए जाने जाते हैं और अब वे भाजपा में भी राष्ट्रीय प्रवक्ता हुए हैं.

BJP ने तैयार किया पंजाब प्लान

जयदीप को जॉइन कराने के अलावा भाजपा ने आज कई संगठनात्मक नियुक्तियां भी कीं. इसी कड़ी में पार्टी ने अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ को पंजाब की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया है. इन दोनों ही नेताओं की पंजाब की सियासत में अहम भूमिका है. वहीं UP BJP के पूर्व अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *