September 23, 2024

सरपंच, नगरीय निकाय के निर्वाचित प्रतिनिधियों को, समन्वय के गुर सिखएंगे CM

0

भोपाल

चुनावी साल में राज्य सरकार प्रदेश के नगरीय निकायों और पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को विकास कार्यों के मामले में समन्वय के गुर सिखाने का काम करेगी ताकि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर क्षेत्र के विकास में ये अपना योगदान दे सकें। इसी कड़ी में सबसे पहले पंचायतों के सरपंचों को भोपाल के जम्बूरी मैदान में प्रबोधन के लिए बुलाया जा रहा है। प्रदेश भर के सरपंचों का सम्मेलन सात दिसम्बर को भोपाल में होगा जबकि जनपद और जिला पंचायत तथा नगरीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों का राज्य स्तरीय सम्मेलन 16 दिसम्बर को होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के बाद निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम कराने की बात कही थी। इसी परिप्रेक्ष्य में अब इन्हें प्रशिक्षण के लिए भोपाल बुलाए जाने की तैयारी है। सरपंचों के सम्मेलन के दिन सीएम चौहान पंचायतों के विकास के लिए कुछ नई घोषणाएं भी कर सकते हैं। इसी को लेकर शुक्रवार को सीएम निवास में तैयारी बैठक भी होने वाली है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में होने वाले सड़क, बिजली, सफाई, अधोसंरचना और शिक्षा व स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में निकायों को आत्मनिर्भर बनाने पर भी सरकार का फोकस है। इसलिए आने वाले दिनों में निकायों को किस तरह से आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा सकता है। इस पर भी बैठक में चर्चा कर सम्मेलन के जरिये जानकारी दी जाएगी।

प्रशासन अकादमी में जिला पंचायत अध्यक्षों को प्रशिक्षण
दूसरी ओर पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिला पंचायत अध्यक्षों को प्रशासन अकादमी में विभाग के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन को लेकर प्रबोधन कार्यक्रम के जरिये टेÑनिंग देने का काम किया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्षों के बाद जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को भी विभागीय स्तर पर प्रबोधन कार्यक्रम के जरिये टेÑनिंग दी जाना है।

जनपद और जिला स्तर पर चल रहे प्रशिक्षण वर्ग
उधर बीजेपी द्वारा पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी के समर्थन से निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों और नगरीय निकाय के पार्षदों, नगरपालिका-नगर परिषद अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को टेÑनिंग देने का काम भी शुरू किया जा चुका है। इन कार्यक्रमों में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *