September 23, 2024

जेएलएन अस्पताल में एड्स दिवस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम

0

भिलाई

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र द्वारा ओपीडी ब्लॉक में भी विश्व एड्स दिवस का आयोजन किया गया। इसमें अस्पताल के चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, पीजी छात्रों और नर्सिंग छात्रों ने अपनी सक्रिय भागीदारी प्रदान की। सीएमओ डॉ प्रमोद बिनायके, डॉ ए डी बनर्जी (एसीएमओ), डॉ त्रिनाथ दास (एसीएमओ) ने सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित स्टेट माइक्रोबायोलॉजिस्ट एवं एक्सटर्नल क्वालिटी एश्योरेंस, स्वास्थ्य मंत्रालय (छ.ग.) के डॉ निशांत मेश्राम, का स्वागत किया। डॉ निशांत मेश्राम और डॉ प्रमोद बिनायके ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने पोस्टर गैलरी का दौरा किया और छात्रों द्वारा किए गए कार्यों की जमकर प्रशंसा की।

विदित हो कि पूरे विश्व में 1 दिसंबर  को विश्व एड्स दिवस रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष का थीम है समानता। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) हममें से प्रत्येक से उन असमानताओं को दूर करने का आग्रह कर रहा है जो एड्स को समाप्त करने की प्रगति में बाधक है। सेवाओं की उपलब्धता, गुणवत्ता और उपयुक्तता के रूप में हम सभी को मिलकर काम करना होगा, ताकि सभी की सेवा की जा सके। जनसंख्या की दृष्टि से कोई भी हाशिए पर नहीं होना चाहिए, जिससे सभी का सम्मान समान रूप से किया जा सके।
सीएमओ डॉ प्रमोद बिनायके ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में विश्व स्तर पर उपयोग किए जाने वाले विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित सबसे प्रभावी एचआईवी विरोधी आहार भी जेएलएन अस्पताल में पंजीकृत रोगियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने आम लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों को भी जागरूक किया कि अगर इन दवाओं का सावधानी से सेवन किया जाए तो रोगी सामान्य जीवन शैली जी सकते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर ये दवाएं एक बार प्रारंभ कर दी गई है तो इसे आजीवन लेना चाहिए। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान डायग्नोस्टिक किट और दवाएं प्रदान करने के लिए ड्रग जिला अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *