September 23, 2024

5 खेलों के लिए रायपुर सहित 7 जिलों में खुलेंगे खेलो इंडिया सेंटर

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ के वेटलिफ्टिंग, बैडमिंटन और फुटबॉल समेत पांच खेलों के खिलाड़ियों को जल्द ही खेलो इंडिया ट्रेनिंग की सौगात मिलने जा रही है। भारत सरकार ने रायपुर समेत 7 जिलों में नए खेलो इंडिया ट्रेनिंग सेंटर खोलने की मंजूरी दे दी है। छत्तीसगढ़ खेल विभाग ने केंद्र सरकार के पास वेटलिफ्टिंग समेत कई खेलों के सेंटर खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा था जिसमें से वेटलिफ्टिंग, फुटबॉल, बैडमिंटन, खो-खो और कबड्डी के ट्रेनिंग सेंटर खोलने को स्वीकृति मिली है। वेटलिफ्टिंग और फुटबॉल के दो-दो जिलों में सेंटर खोले जाएंगे। नए सेंटर अगले माह तक चयनित जिलों में शुरू कर दिए जाएंगे।

रायपुर व बालोद में वेटलिफ्टिंग, बैडमिंटन खेल का सेंटर रायगढ़ में,फुटबॉल के ट्रेनिंग सेंटर बलौदाबाजार और सुकमा में, कांकेर में खो-खो और पाटन दुर्ग में कबड्डी खेल की ट्रेनिंग दी जाएगी। भारत सरकार की ओर से खेलो इंडिया सेंटर संचालित करने के लिए प्रतिवर्ष 10 लाख रुपए की मदद मिलेगी। इसमें 5 लाख रुपए अधोसंरचना विकास, 2 लाख रुपए खेल संसाधन में खर्च किए जाएंगे। वहीं 3 लाख रुपए प्रतिवर्ष प्रशिक्षक को 25 हजार रुपए प्रति माह मानदेय के रूप में देने के लिए मिलेंगे। सेंटर को संचालित करने की जिम्मेदारी राज्य खेल विभाग की होगी।

सात नए सेंटर खुलने के बाद अब छत्तीसगढ़ में कुुल 14 खेलो इंडिया ट्रेनिंग सेंटर हो जाएंगे। इससे पहले नारायणपुर में मलखम्भ, बीजापुर में तीरंदाजी, शिवतराई (बिलासपुर) में तीरंदाजी, गरियाबंद में वालीबॉल, सरगुजा में फुटबॉल, जशपुर में हॉकी और राजनांदगांव में हॉकी के खेलो इंडिया लघु केंद्र खोलने को मंजूरी मिल चुकी है। इन जिलों को 7-7 लाख रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *