September 23, 2024

कलेक्टर ने हरपालपुर एवं इमलिया क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों से संवाद किया

0

समस्याओं, खाद वितरण एवं विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली
राजस्व सहित अन्य विभागीय शिकायतों के आवेदन लिये गये
छतरपुर

कलेक्टर संदीप जी आर ने जिला अधिकारियों के साथ छतरपुर जिले के राजस्व अनुविभाग नौगांव क्षेत्र के हरपालपुर एवं ग्रामीण क्षेत्र इमलिया में शुक्रवार को भ्रमण कर गौ-शाला, आंगनवाड़ी, राशन दुकान तथा हरपालपुर बस स्टैण्ड पर स्वच्छता व्यवस्था का निरीक्षण किया और आम लोगों से संवाद स्थापित करते हुये स्थानीय समस्याओं के साथ-साथ विभागीय शिकायतों, विभागों द्वारा संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों और किसानों को वितरित हो रहे तथा उर्वरक रबी सीजन में कृषकों को की जा रही विद्युत आपूर्ति और बंद पड़े ट्रॉसफार्मर की जानकारी ली।

ग्रामीण क्षेत्र इमलिया में जनसमस्या निवारण शिविर का कलेक्टर संदीप जी आर एवं नौगांव जनपद अध्यक्ष श्रीमती हेमलता पाठक द्वारा दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। शिविर में सीईओ जिला पंचायत श्रीमति तपस्या परिहार, एसडीएम विनय द्विवेदी, जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं आमलोग उपस्थित रहे। सरपंच एवं ग्रामीणजनों से रबी सीजन में उर्वरकों एवं विद्युत आपूर्ति बंद पड़े ट्रांसफार्मर की जानकारी ली गई।

प्राकृतिक खेती वरदान है, आगे आये
कलेक्टर ने कृषकों को सलाह दी की प्राकृतिक खेती वरदान है। इसको अपनाने के लिये दृढ़ संकल्प लें और आगे आये इसके लिये बेहद ही कम लागत में खाद सुलभ होती है। कुछ पशुओं के गोबर एवं मूत्र और पत्तियों से प्राकृतिक खेती हो सकती है। धीरे-धीरे कम हो रही जमीन और भावीपीढ़ी को उपजाऊ कृषि भूमि दें। अपने पूर्वजों की कृषि भूमि और अमानत को उर्वरक बनाने के लिये उनकी स्मृति में शुरूवाती तौर पर कुछ भूमि में प्राकृतिक खेती शुरू करें। कृषकों को जागरूक बनाने के लिये कृषि विभाग द्वारा प्राकृतिक खेती की जनजागृति को समझाने के लिये शिविर लगाये जाएगे।

सरपंचों को सलाह दी की पंचायतों की आय बढ़ाने के लिये लोगों को दी जा रही मूलभूत सुविधा के लिये करों की वसूली करें। उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति के लिये हर घर नल जल योजना के कार्य जिले में शुरू किये गये है, इसके पूर्ण होने से घर में पेयजल सुलभ होगा। ग्रामीणजन नल कनेक्शन लें और निर्धारित मासिक भुगतान भी करें। शिविर में उपस्थित लोगों एवं कृषकों से अपील की गई कि लंबित विद्युत बकाया राशि का भुगतान करें जिससे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुदृढ़ हो सके। लघु एवं सीमांत कृषकों ने बताया कि उर्वरक की आपूर्ति होने से खेतों में बुबाई का काम पूरा हो सका है।

कलेक्टर ने पीएम ग्रामीण आवास के लंबित कार्यों को पूर्ण किये जाने के समय अवधि के संबंध में हितग्राही एवं अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित शिविरों में स्थानीय बैंकर्स को भी आमंत्रित करें। हितग्राहियों से मिल चुकी किश्ते और किश्ते मिलने में आ रही दिक्कतों की भी जानकारी ली। क्षेत्र के लंबित आयुष्मान कार्ड को तुरंत बनाने, ऐसे दिव्यांग जिन्हे कृत्रिम अंग लगने है उनकी जानकारी तैयार करने और शौचालय विहीन परिवारों को शौचालय बनाने की सलाह दी।

कलेक्टर ने ग्राम इमलिया में संचालित गौशाला का निरीक्षण किया। गौ-शाला का संचालन व्यवस्थित पाये जाने और पशुओं की देखभाल समुचित रूप से होने से उन्होंने बधाई देते हुये प्रशंसा जाहिर की। उन्होंने निरीक्षण में आंगनवाड़ी केन्द्र में उपस्थित बच्चे, उप स्वास्थ्य केन्द्र में जांच के लिए मौजूद गर्भवती महिलाओं से बातचीत करते हुये उन्हें आयरन युक्त पोषण आहार के सेवन के लिये हरी सब्जियों एवं मौसमी फल और अस्पताल से दी गई आयरन गोलियों का सेवन करने की सलाह दी। उन्हांेने बीएमओ को एमसीपी कार्ड को पूरा भरवाने के निर्देश दिए।

 जिससे जननी सुरक्षा योजना का भुगतान, हीमोग्लोबिन सहित पूरी जानकारी सही समय पर कार्ड में मिल सके। उपयोग और उप स्वास्थ्य केन्द्र पर मुहैया कराई जा रही स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों तथा राशन दुकान के निरीक्षण में पात्र उपभोक्तओं को माह अक्टूबर एवं नवम्बर में वितरण की जानकारी लेकर क्षेत्र की ऐसी दुकानें जहां शत-प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण नहीं हुआ है की जानकारी लेने और संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी करने के एसडीएम को निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *