September 23, 2024

16 से 18 दिसम्बर तक कटनी में वृहद ट्रेड फेयर

0
  • मुख्यमंत्री चौहान और मंत्रीगण होंगे शामिल
  • तैयारियों के लिए हुई बैठक

भोपाल

मध्यप्रदेश शासन के एमएसएमई विभाग और लघु उद्योग भारती के तत्वावधान में 16 से 18 दिसंबर तक कटनी में राज्य स्तरीय ट्रेड फेयर होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मंत्री परिषद के मंत्रीगण भी इस औद्योगिक मेला में शामिल होंगे।

उद्योग आयुक्त एवं एमएसएमई विभाग के सचिव पी. नरहरि ने शुक्रवार को वर्चुअल बैठक में औद्योगिक मेला के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। लघु उद्योग भारती के महामंत्री अरूण सोनी भी उपस्थित थे। नरहरि ने बताया कि औद्योगिक मेला ग्लोबल इंवेस्टर समिट के पूर्व की गतिविधि के रूप में किया जा रहा है, जिसमें सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम, स्टार्ट अप्स, ग्रामीण औद्योगिक गतिविधियों सहित एक जिला-एक उत्पाद की झलक दिखेगी।

बताया गया कि इस मेला में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन, पर्यटन, खनिज विकास निगम, वन विकास निगम, औद्योगिक प्रोत्साहन और निवेश, कुटीर और ग्रामोद्योग विभाग की सहभागिता रहेगी। एमएसएमई विभाग इस आयोजन के लिए नोडल विभाग के रूप में काम करेगा।

औद्योगिक मेला का 16 दिसंबर को उद्धाटन होगा और लगभग 120 स्टाल से प्रदेश के ग्रामीण औद्योगिक विकास को प्रदर्शित किया जाएगा। मेला में 17 दिसंबर को विभिन्न उत्पादक गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण सत्र किए जाएंगे और अंतिम दिन 18 दिसंबर को मेला के समापन सत्र में मुख्यमंत्री चौहान के समक्ष प्रदेश की औद्योगिक तस्वीर प्रस्तुत की जाएगी। मेला में कटनी से लगे सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों की विशेष भूमिका रहेगी। सचिव नरहरि ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम रोजगार की दृष्टि से मेला को सफल बनाने के लिए अभी से तैयारी करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *