September 23, 2024

मालवा-निमाड़ में बदला मौसम का मिजाज, दिसंबर में पड़ेगी कड़ाके की ठंड 

0

इंदौर 
मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा नजर आ रहा है, जहां दिसंबर माह की शुरुआत होते ही ठंड ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है तो वहीं दिसंबर माह के पहले दिन तापमान में हल्की गिरावट देखने मिली है, जहां दिन का तापमान लगभग 3 डिग्री तक गिर गया, तो वहीं रात का तापमान 1 डिग्री तक बढ़ा हुआ नजर आया। उधर, नवंबर माह में ठंड अपना जोर नहीं दिखा पाई थी जिसके बाद अब संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर माह में ठंड अपना जोर दिखाएगी। सामान्य तौर पर 15 दिसंबर के बाद से ठंड बढ़ने लगती है, जहां 31 दिसंबर तक ठंड अपना जोर जमकर दिखाती है।
 
दिसंबर में पड़ती है कड़ाके की ठंड दिसंबर माह में यदि मौसम के मिजाज पर एक नजर डालें तो दिसंबर का महीना ठंड के लिए बेहद ही खास रहता है, जहां मालवा निमाड़ अंचल में दिसंबर माह में तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है तो वहीं कड़ाके की ठंड भी पड़ती है। यही कारण है कि, अबकी बार भी नवंबर माह में ठंड का कोई अता पता नहीं लगा, जिसके बाद अब संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर माह में ठंड अपना जौहर दिखा सकती है। उधर, मौसम का बदलता ट्रेंड जरूर लोगों को चिंता में डाल रहा है, जहां आमतौर पर नवंबर माह में पड़ने वाली कड़ाके की ठंड का लोग दिसंबर माह तक इंतजार करते नजर आ रहे हैं। 

मालवा-निमाड़ में भी ठंड की दस्तक ठंड के लिए अलग पहचान रखने वाले मालवा निमाड़ अंचल में भी अब गुलाबी ठंड की दस्तक हो चुकी है, जहां गुलाबी ठंड की दस्तक होने के बाद अब तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में इसी तरह से तापमान में गिरावट दर्ज होने का सिलसिला जारी रहेगा, जहां इसी तरह से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। उधर, प्रदेश के अलग-अलग अंचलों में भी इसी तरह की स्थिति नजर आ रही है, जहां गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ ही ठंड लगातार बढ़ रही है। 

रामपुर उपचुनाव में आज़म खां के आंसुओं पर जय प्रदा के तल्ख तेवर अबकी बार मानसून ने तोड़े सारे रिकॉर्ड मध्य प्रदेश में अबकी बार मानसून ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जहां प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके चलते प्रदेश भर में अच्छी खासी बारिश हुई, तो वहीं प्रदेश के सारे जल स्तर लगभग लबालब नजर आ रहे हैं। प्रदेश के हर क्षेत्र में इस बार अच्छी बारिश देखने मिली है, जहां मालवा निमाड़ अंचल में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा। भारी बारिश का सिलसिला थम चुका है, जहां मौसम साफ नजर आ रहा है। मौसम के साफ होते ही लोगों ने भी राहत महसूस की है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *