September 23, 2024

बिहार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के नाम पर जालसाज कर रहे ठगी, प्रमुख सचिव ने ट्वीट कर किया आगाह

0

 पटना 
बिहार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में चयन के नाम पर लोगों को फोन और ईमेल कर पैसों की उगाही का गोरखधंधा चल रहा है। जिसके पीछे पूरा एक गैंग काम कर रहा है। जो फोन पर लोगों को अपने झांसे में लेकर पैसे वसूल रहे हैं। इस मामले में खुद बिहार उद्योग विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी संदीप पुंडरीक ने ट्वीट कर लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है। जिसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में चयन के लिए लोगों को फ़ोन और ईमेल पर जालसाज़ों द्वारा पैसे माँगने के मामलों में उद्योग विभाग द्वारा चार FIR दर्ज की गई है । पुलिस ने कुछ गैंग की पहचान कर ली है और गिरफ़्तारी हो रही है। सावधान रहें। किसी को पैसा न दें। मात्र ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करें।
 

आपको बता दें बीते कुछ दिनों से मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के नाम पर बिहार में फर्जीवाड़े का खेल चल रहा है। जिसमें आवेदकों को फर्जी इ-मेल भेज कर पैसे की मांग की जा रही है। विभाग द्वारा नोटिस जारी कर आवेदकों से किसी भी तरह के भुगतान ना करने की अपील की गई है। बताया जा रहा है कि फर्जी ई-मेल में आवेदकों से कहा जा रहा है कि उनका चयन उद्यमी योजना के लिए हो गया है। ट्रनिंग और बीमा के लिए 2250 रुपए ऑन लाइन भुगतान करने को कहा जा रहा है। एक एकाउंट नंबर भी इमेल में बताया जा रहा है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना अंतर्गत वर्ष 2018 से लेकर 2021 तक पात्र आवेदकों का चयन कर उनमें से सभी को ऋण दिए जा चुके हैं। ये योजना पूरी तरह निशुल्क है, इसमें आवेदकों द्वारा किसी तरह का भुगतान नहीं करना है। अगर आवेदक से इ-मेल, व्हाट्सएप्प, मैसेज कर पैसे की मांग की जाती है तो फौरान विभाग एवं पुलिस को सूचना दे। ऐसे में आपको भी पूरी तरह सर्तक और सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको ठगी का शिकार बना सकती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *