September 23, 2024

एक सप्ताह में कार्य प्रारंभ न करने वाले हितग्राहियों के प्रधानमंत्री आवास होंगे निरस्त

0

समीक्षा बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने दिए निर्देश

 मंडला
नगरीय निकायों में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवासों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि स्वीकृत किए गए प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराएं। जिन हितग्राहियों ने अब तक कार्य प्रारंभ नहीं किया है उन्हें एक सप्ताह में कार्य प्रारंभ करने संबंधी नोटिस जारी करें। जो हितग्राही एक सप्ताह में कार्य प्रारंभ नहीं करते उनकी स्वीकृति निरस्त कर प्रदाय की गई राशि वसूल करने की कार्यवाही करें।

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निकायवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिन हितग्राहियों के कार्य अपूर्ण हैं संबंधित सीएमओ हितग्राहीवार समीक्षा कर कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराएं अन्यथा की स्थिति में इनके आवासों की स्वीकृति भी निरस्त करने की कार्यवाही करें। इसी प्रकार जिन आवासों में छत पूर्ण स्तर तक कार्य हो चुका है उन्हें अगले 10 दिवस में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने नवीन स्वीकृत प्रधानमंत्री आवासों को पूर्ण कराने के लिए भी समय-सीमा निर्धारित की। उन्होंने नए डीपीआर के तहत स्वीकृत निर्माण कार्यों के भूमिपूजन के संबंध में भी तिथि निर्धारित करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि विभागीय अमला प्रत्येक कार्यों की सघन मॉनीटरिंग कर दैनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने राशि जारी करने तथा जियो टैगिंग के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों पर तथ्यात्मक जवाब दर्ज करें
 बैठक में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सभी प्रकरणों का गंभीरतापूर्वक अध्ययन करते हुए उनका समयसीमा में सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें। प्रकरणों के निराकरण पर भविष्यात्मक शब्दों का उपयोग न करें। जवाब तथ्यात्मक होने चाहिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि स्वनिधि योजना के तहत लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें। योजना के तहत ऋण स्वीकृति एवं वितरण के लिए सीएमओ बैंकर्स से समन्वय करें। बैठक में कलेक्टर ने निर्माण कार्य, पेयजल की उपलब्धता, फायर ब्रिगेड की स्थिति आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *