September 24, 2024

दूसरे चरण का मतदान शुरू, कांग्रेस नेता भरत सोलंकी ने डाला वोट, बोले- पूर्ण बहुमत की बनाएंगे सरकार

0

गुजरात

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को यानी आज 93 सीटों पर मतदान जारी है। दूसरे चरण में 14 मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीट पर मतदान हो रहा है। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनमें से 51 सीट जीती थी। कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीट जीती थी। कांग्रेस को 22 सीट मिली थी। लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीट हैं।  सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीट पर पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान हुआ था। पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। दूसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव आय़ोग ने भी कमर कस ली है। विभिन्न पोलिंग बूथों पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। 
       
दूसरे चरण में जिन शेष 93 सीट पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली 'आप' सभी 93 सीट पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं।

कांग्रेस नेता भरत सोलंकी ने बोटाद ने मतदान किया। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, पहले चरण में कांग्रेस को सौराष्ट्र और साउथ गुजरात में जबरदस्त समर्थन मिला है। नॉर्थ गुजरात और मध्य गुजरात में चुनाव हो रहे हैं। आप लंबी कतारें देख सकते हैं। 8 दिसंबर आने दीजिए कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

कांग्रेस, AAP के इन नेताओं पर नजर
विपक्ष के नेता कांग्रेस के सुखराम राठवा छोटा उदयपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि विरमगाम, वडगाम और घाटलोडिया सीटों से लखाभाई भारवाड़, जिग्नेश मेवाणी और अमी याज्ञनिक जैसे प्रमुख कांग्रेसी नेता चुनावी मैदान में हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) से देवगढ़बरिया से भरत वाखला, दियोदर से भीमा चौधरी, गांधीनगर दक्षिण से दौलत पटेल, विरमगाम से कुंवरजी ठाकोर और घाटलोडिया से विजय पटेल अंतिम चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

गुजरात चुनाव: कतार में खड़े दिखे लोग, कई दिग्गजों की किस्मत का करेंगे फैसला
गुजरात में जारी मतदान की शुरुआती तस्वीरें सामने आने लगी हैं। अहमदाबाद के शिलाज अनुपम स्कूल में पोलिंग बूथ बनाया गया है। यह पोलिंग बूथ संख्या – 95 है। यहां गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी वोट डालेंगे। जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें नजर आ रहा है कि इस पोलिंग बूथ पर लोग अपने मत का इस्तेमाल करने पहुंचे हैं। इसके अलावा वडोदरा में स्थित पोलिंग बूथ संख्या 10 की भी तस्वीरें सामने आई हैं। यहां लोग कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए हैं।

PM मोदी अहमदाबाद में कितने बजे वोट डालेंगे, ट्वीट कर बताया
गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज अपना वोट डालेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है कि वो ज्यादा से ज्यादा की संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। पीएम ने अपील करते हुए कहा कि खास कर युवा मतदाता और महिलाएं बड़ी संख्या में बाहर आकर वोट करें। पीएम ने जानकारी दी है कि वो अहमदाबाद में करीब 9 बजे अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

गुजरात चुनाव: हार्दिक पटेल ने की अपील, सभी BJP के लिए करें वोट
गुजरात चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हार्दिक पटेल ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा की संख्या में मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा मैं सभी से अपील करता हूं कि वो मतदान करें। बीजेपी ने कानून-व्यवस्था काम किया है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है। मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती भाजपा के लिए वोट करें। प्रजातंत्र में मत का अधिकार इसकी सुंदरता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *