September 24, 2024

नंदीशाला जमीन मामला: सांसद किरोड़ी लाल धरने पर बैठे, बोले- 7 दिन में हो समाधान, नहीं तो आर-पार की होगी लड़ाई

0

  राजस्थान
 

 राजस्थान के बूंदी (Bundi) में नंदीशाला का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर मामले ने तूल पकड़ लिया है. बून्दी में नंदीशाला की मांग को लेकर गो सेवकों द्वारा दिए जा रहे धरने में 14 दिन के बाद भी प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया. इससे आक्रोशित गो सेवक रविवार को राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की अगुवाई में कलेक्टर आवास के बाहर पड़ाव डाल दिया. इससे पहले सांसद किरोड़ी लाल धरना स्थल पर पहुंचे थे. वहीं से केशवरायपाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, जूना अखाड़े के संत स्वामी सच्चिदानंद महाराज, बीजेपी नेता रूपेश शर्मा, गो सेवकों और बीजेपी कार्यकर्ताओं की भारी भरकम भीड़ के साथ सिविल लाइंस स्थित डीएम आवास के बाहर धरना देने पहुंचे. 

गो सेवकों और प्रशासन के बीच कई मांगों पर बनी सहमति
यहां धरने पर बैठे सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा, "गौमाता और गो सेवकों का ऐसा अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. चाहे इसके लिए गो सेवकों को गौमाता के लिए 14 दिन धरने पर बैठना पड़े. प्रशासन इस बात को ठीक से समझ ले. आज हम समाधान लेकर ही उठेंगे." उधर कलेक्टर आवास के बाहर भीड़ बढ़ती देख प्रशासन की ओर से अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश चौधरी पहुंचे और आक्रोशित लोगों से वार्ता कर उन्हें कलेक्टर से वार्ता के लिए आमंत्रित किया. उसके बाद गो सेवकों का प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर से बातचीत के लिए उनके आवास पर पहुंचा और पूरे मामले पर वार्ता की. जिला कलेक्टर से गो सेवकों की वार्ता सकारात्मक रही. गोपाल गो सेवा संस्थान के सचिव गोपाल माहेश्वरी ने बताया कि वार्ता में गो सेवकों की सभी मांगे पर सहमति बनी है.
 
समाधान नहीं तो फिर होगा आंदोलन
इससे पहले चयनित नंदीशाला के संबंध में 7 दिन में निर्णय करेंगे और गो सेवकों की मांग के अनुसार भूमि आवंटन कर दिया जाएगा. गो  पर दर्ज मुकदमे वापस होंगे, साथ ही संयुक्त निदेशक व पशु चिकित्सा अधिकारी पशु चिकित्सालय में गो सेवकों का पूरा सहयोग करेंगे. जिला कलेक्टर से वार्ता के बाद 7 दिवस में नंदी गोशाला के लिए पूर्व में चयनित भूमि पर समाधान नहीं होने की दिशा में सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने फिर से बूंदी आकर आंदोलन की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि दोबारा आएंगे तो अब आर पार की लड़ाई के लिए सरकार और प्रशासन तैयार रहे. नंदीशाला की मांग को लेकर तीन बत्ती चौराहे पर गोपाल गो सेवा संस्था के द्वारा दिया जा रहा धरना रविवार को कलेक्टर से वार्ता के बाद समाप्त करने की घोषणा कर दी गई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *