September 24, 2024

कूनो नेशनल पार्क में अफ़्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए तैयारी शुरू

0

श्योपुर
Kuno national park में एक बार फिर से चीते आने वाले हैं। इस बार अफ्रीका से एक साथ 12 चीते लाए जाएंगे। इसके लिए कूनो नेशनल पार्क में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इन 12 चीतों के लिए बाड़े तैयार किए गए हैं। इस बार तैयार किए गए बाड़े पहले से ज्यादा अच्छे हैं और इन बाड़ों में कंपार्टमेंट भी तैयार किए गए हैं।

अलग-अलग बाड़े किए गए हैं तैयार
अफ्रीका से आने वाले नए मेहमानों के लिए अलग-अलग बाड़े तैयार किए गए हैं। इस बार तैयार किए गए बाड़ों में विशेषता है कि बाड़ों में कंपार्टमेंट भी तैयार किए गए हैं। इन कंपार्टमेंट में चीतों को उस वक्त पहुंचाया जाएगा जब बाड़े के अंदर साफ-सफाई करने के अलावा अन्य व्यवस्थाएं देखनी होंगी।

12 चीतों के लिए बनाए गए हैं 8 बाड़े
कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीका से आने वाले नए 12 चीतों के लिए 8 नए बड़े-बाड़े बनाए गए हैं। यह बाड़े पिछली बार बनाए गए बड़े बाड़ों से ज्यादा बड़े हैं और इन बाड़ों में बनाए गए कंपार्टमेंट में चीतों को लॉक करने की सुविधा भी उपलब्ध है। नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए बनाए गए बड़े बाड़ों में कंपार्टमेंट की सुविधा नहीं है लेकिन अब नए बाड़े में यह सुविधा दी गई है।

अनुभव होने पर किए जा रहे हैं नए प्रयास
नामीबिया चीते कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे तो कूनो नेशनल पार्क के प्रबंधन को कोई खास अनुभव नहीं था लेकिन नामीबिया से आए एक्सपर्ट से चीतों की मॉनिटरिंग करते हुए कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा यह अनुभव ले लिया गया है कि चीतों को किस तरीके से कूनो नेशनल पार्क में रखना है और उनकी मॉनिटरिंग किस तरीके से करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *