September 24, 2024

महाकाल मंदिर में मोबाइल प्रतिबंधित, जानिए और क्या कुछ हुए बदलाव 

0

उज्जैन 
धार्मिक नगरी उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में 20 दिसंबर से मोबाइल प्रतिबंधित कर दिया गया है। यह नियम सभी पर लागू होगा। बता दें कि महाकाल मंदिर में लगातार अलग-अलग गानों पर वीडियो बनाने के मामले सामने आ रहे थे, जिसको देखते हुए मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने यह फैसला किया है। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक प्रशासनिक भवन पर आयोजित की गई, जहां इस बैठक में कई और भी महत्वपूर्ण निर्णय मंदिर की व्यवस्था को देखते हुए लिए गए हैं। 

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि, भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में विवादास्पद वीडियो बनाकर वायरल करने की घटनाएं सामने आई है, जिसे देखते हुए आगामी 20 दिसंबर से मंदिर परिसर में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध के बावजूद यदि कोई मंदिर में मोबाइल ले जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ 24 दिसंबर से 5 जनवरी 2023 तक गर्भ गृह में प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही लड्डू प्रसाद के भाव भी 60 रूपए तक बढ़ा दिए गए हैं, जिसके बाद अब लड्डू प्रसाद 360 प्रति किलो मिलेगा। 

 भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यूरोपीय देशों को लगाई फटकार इस कारण बढ़ाए लड्डू प्रसाद के भाव मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में लड्डू प्रसाद के भाव बढ़ाने पर फैसला हुआ है, जिसके बाद अब लड्डू प्रसाद के भाव में 60 रूपए प्रति किलो तक की वृद्धि की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान परिस्थितियों में मंदिर प्रबंधन को लड्डू प्रसाद निर्माण की लागत लगभग 374 रूपए प्रति किलो आ रही है। वहीं लड्डू प्रसाद का विक्रय 300 रूपए प्रति किलो किया जाता है। इसी को देखते हुए बैठक में निर्णय लिया गया है कि, लड्डू प्रसाद के भाव में 60 रूपए प्रति किलो तक की वृद्धि की जाएगी। एक-दो दिन में बढ़े हुए भाव नजर आएंगे। बढ़े हुए प्रसाद के दाम के बावजूद भी प्रसाद निर्माण का अतिरिक्त भार 14 रूपए पड़ेगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *