September 24, 2024

CM चुनावी साल में सरपंचों के मानदेय और निर्माण कार्यों की लागत में वृद्धि के का कर सकते है ऐलान

0

भोपाल

राजधानी के जम्बूरी मैदान में होने वाले सरपंचों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई नई घोषणाएं करने वाले हैं। पंचायतों के विकास को लेकर की जाने वाली इन घोषणाओं की तैयारियों को लेकर वित्त विभाग के अफसरों और सीएम के पीएस मनीष रस्तोगी की कई दौर की बैठकें हुई हैं। इसके बाद यह माना जा रहा है कि सीएम चौहान चुनावी साल में सरपंचों के मानदेय और विकास को लेकर ऐलान कर सकते हैं। साथ ही सरपंचों के अधिकार में वृद्धि के उनके द्वारा कराए जा सकने वाले कामों को लेकर भी नए ऐलान करने वाले हैं।

सरपंचों को वर्तमान में राज्य सरकार की ओर से 1750 रुपए मासिक मानदेय मिलता है। इसके अलावा कोई भत्ता या लाभ नहीं दिया जाता। इसके पहले शिवराज सरकार ने ही 2013 में उनके मानदेय में वृद्धि के आदेश जारी किए थे। अब एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी होने की उम्मीद सरपंचों को है। इसके अलावा सीएम चौहान सरपंचों द्वारा कराए जाने वाले निर्माण कार्यों की लागत में वृद्धि के ऐलान भी कर सकते हैं। अब तक सरपंच 15 लाख तक के काम करा सकते हैं। इसमें वृद्धि की संभावना है। इसके अलावा अन्य कई अधिकार दिए जाने का ऐलान हो सकता है। साथ ही प्रदेश में 23012 सरपंचों को उनके अधिकार, कर्तव्य और दायित्व का बोध कराने के लिए कराए जा रहे उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में आने वालों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बताएंगे कि आने वाले दिनों में कैसे संकल्पों के जरिये वे अपनी पंचायत को विकसित और विकासशील बना सकते हैं।

यहां विश्राम की व्यवस्था
सात दिसम्बर को जम्बूरी मैदान में होने वाले सम्मेलन स्थल पर आने के पहले निजी वाहनों से आने वाले सरपंचों को आंशिक विश्राम के लिए पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने सीहोर, रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम में व्यवस्था कराई है। जम्बूरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों विभाग की देखरेख में जोरों पर चल रही हैं। यहां हेलिपैड में तैयार रखा गया है। यहां सम्मेलन के लिए आने वाले सरपंचों की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव और पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के अफसरों की टीम मंगलवार को दोपहर बाद दौरा करने वाली है। इस कार्यक्रम में कल सीएम चौहान के अलावा पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल के अलावा स्थानीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा की मौजूदगी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *