September 25, 2024

उत्तर प्रदेश को स्टार्टअप हब बनाएगा आईआईटी कानपुर, 35 स्टार्टअप हो रहे तैयार

0

 कानपुर,
उत्तर प्रदेश को स्टार्टअप हब बनाने की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को दी गई है। प्रदेश सरकार ने आईआईटी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग व ड्रोन टेक्नोलॉजी के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के बाद इस वर्ष 100 करोड़ रुपये का और बजट पास किया है। इससे इंक्यूबेटर को बढ़ावा देने के साथ स्टार्टअप को संगठित करने का काम होगा। प्रदेश सरकार यूपी स्टार्टअप पॉलिसी बनाने के साथ आईआईटी संग मिलकर नए स्टार्टअप को विकसित कर रही है। प्रदेश सरकार आईआईटी की मदद से देशभर के होनहार स्टार्टअप को आमंत्रित कर रही है।

आईआईटी के वैज्ञानिकों के साथ स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (सिक) और सी3आई हब में युवा वैज्ञानिक नए-नए शोध कर तकनीक विकसित कर रहे हैं। संस्थान में 100 से अधिक स्टार्टअप इंक्यूबेट हैं, जो समाज की विभिन्न समस्याओं को तकनीक के माध्यम से दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं, 20 से अधिक स्टार्टअप के उत्पाद वैश्विक बाजार में नाम रोशन कर रहे हैं।
 
आईआईटी में एग्रीटेक, क्लीनटेक, साइबर टेक, एजुकेशन, फिनटेक, हार्डवेयर, हेल्थकेयर, इंफ्रा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, यूएवी (अनमैंड एयर व्हीकल) क्षेत्र में देशभर के स्टार्टअप काम कर रहे हैं। इस फंड से अन्य सेक्टर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को स्थापित कर शोध व स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाएगा।

ये बना रहे वैश्विक पहचान
– श्वासा मास्क कोरोना समेत सभी वायरस व बैक्टीरिया से यह मास्क सुरक्षित रखता है।
– फूल फूलों को रीसाइकिल कर इकोफ्रेंडली अगरबत्ती व लेदर का विकल्प फ्लेदर विकसित किया है।
– एआईपीएल देश का पहला फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन वाराणसी के खिड़कियां घाट पर बनाया है।
– नोका रोबोटिक्स सस्ता व पोर्टेबल वेंटीलेटर विकसित किया, जिसकी मदद से कोरोना में हजारों जान बचाई जा सकी।

सरकार की देख में 35 स्टार्टअप हो रहे तैयार
आईआईटी कानपुर के नोएडा सेंटर में प्रदेश सरकार की मदद से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित है। जहां देशभर के युवा वैज्ञानिकों को आमंत्रित कर स्टार्टअप विकसित किए जा रहे हैं। संस्थान जल्द ही इस क्षेत्र में काम करने वाले 35 स्टार्टअप विकसित करेगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *