September 25, 2024

सीएम शिवराज ने पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी केंद्र का शुभारंभ किया, दुनिया में बज रहा आयुर्वेद का डंका, आयुर्वेद की पढ़ाई अब हिंदी में

0

भोपाल
 सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वेलनेस केंद्र तथा रजत जयंती ऑडिटोरियम भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोविड के बाद आयुर्वेद का डंका अब दुनिया में बज रहा है। जब कोविड आया तो रास्ता एक ही दिखा आयुर्वेद और योग का। सीएम ने कहा कि भारत महान राष्ट्र है। हमारे यहां कहा गया पहला सुख निरोगी काया। आयुर्वेद की दवा खाने में मजा आता था। एलोपैथी की अपनी उपयोगिता है। एक बार अगर आप फ़ुल चेक अप करवा लो, हर डॉक्टर एक अलग ओपिनियन देता है। आयुर्वेद संपूर्ण विद्या है। आयुर्वेद मूल कारण जान कर उसका निवारण करता है।

मैं तो कोविड में सीएम बना 23 को और 24 को लॉकडाउन लग गया। तो हमने सोचा चलो काढ़ा बनवाओ, वही बांटा घरों में। आयुर्वेद ऐसी विद्या है जिसको लोग कल अपनायेंगे। हमने सोचा है अस्पताल में जाए तो सिर्फ एलोपैथी क्यों। व्यवस्था कर रहे हैं कि अब कोई अस्पताल में जाए तो आयुर्वेद का डॉक्टर भी मिले। धीरे-धीरे आयुर्वेद में रिसर्च खत्म हो गया और रोज नये शोध होते रहे तो आयुर्वेद आगे बढ़ेगा। जो संसाधन चाहिए वो आपको देंगे। मैं 18 घंटे काम करता हूं उसका कारण योग ही है। वेलनेस सेंटर ठीक है नाम रख दिया, पर अब हिन्दी में भी नाम रखो। अंग्रेजी का क्रेज हो गया कि बेचारा टूटी फूटी बोलता रहता है। अंग्रेजी प्रतिभा को मार रही है। हमने तय किया आयुर्वेद की पढ़ाई हिंदी में होगी।

कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक

पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वैलनेस सेंटर में मरीजों के लिए 200 बिस्तर की सुविधा है. यहां पर करीब 50 अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त विस्तर भी बनाए गए हैं. यहां कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक रखा गया है. पंचकर्म की सुविधाओं को लेने के इच्छुक लोग अलग-अलग दरों पर कमरा बुक कर सकते हैं. ऐसा भी नहीं है कि कोई भी जाकर पंचकर्म की सुविधा का लाभ ले सकेगा सबसे पहले मरीज को यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद नाड़ी वैद्य विशेषज्ञ उसकी जांच करेंगे अगर जरूरत होगी तभी पंचकर्म और मैंने सेंटर में भर्ती किया जाएगा.

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह होगी बुकिंग

आयुष विभाग और एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट इस यूनिट का संचालन करेगा. क्वालिटी फूड और अच्छी हाउसकीपिंग हो सके, इसके लिए पर्यटन विभाग काम संभालेगा. पंचकर्म यूनिट का मैनेजमेंट आयुर्वेदिक कॉलेज के जिम्मे रहेगा. इस सेंटर में पंचकर्म के लिए ऑनलाइन पोर्टल से भी लोग अपनी पसंद के रूम और सुईट बुक करा सकेंगे. सुपर डीलक्स रूम से लोग सीधे कलियासोत डैम के नजारे भी देख सकेंगे.

वेलनेस का नाम हिन्दी और संस्कृत में अब रखो।इस साल बजट में भांजों के छात्रावास का बजट स्वीकृत किया जाएगा।रिसर्च शोध करेंगे तो हम आयुर्वेद में। आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के बारे में भी विचार करेंगे। कमलनाथ के हिंदुत्व की चुनौती को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि यह सवाल बिलकुल जवाब देने के लायक नहीं है। मैं आनंद के साथ कहता हूं कि गुजरात चुनाव में बीजेपी सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करने वाली है। पीएम मोदी सभी जन जन के मन में बसे हैं और श्रद्धा का केन्द्र भी है।

राहुल गांधी पर सीएम शिवराज ने बड़ा हमला बोला। कहा कि राहुल बाबा गए और आए, पदयात्रा छोड़ के भी गए, तो भी कोई फायदा होते हुए नजर नहीं आ रहा है। अपने डे टू डे एक्शन को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि कोई स्टाइल चेंज नहीं हुआ है। कोरोना के कारण दो साल कहीं बाहर नहीं जा पाए तो अब निकल रहे हैं। जो लोग बेहतर काम कर रहे हैं उन्हें पुरस्कृत भी किया जा रहा है। और अगर कहीं कोई गड़बड़ी कर रहा है तो उस पर कार्रवाई भी जरूरी है।

हमने मध्यप्रदेश की धरती पर तय किया है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में होगी, आयुर्वेद में तो होगी ही होगी।बेटियों ने छात्रावास की मांग की थी वो बन गया है, इस बार भांजों के लिए भी छात्रावास के लिए बजट में आवंटित कर दिया जाएगा।हम आयुर्वेद विश्वविद्यालय के बारे में भी गंभीरता से विचार करें। मध्यप्रदेश सरकार आयुर्वेद को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।पंचकर्म आयुर्वेद का ही अंग है, यह व्यक्ति को पूरी तरह से स्वास्थ्य करेंगें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *