September 25, 2024

AAP के साथ भाजपा-कांग्रेस के लिए भी बेहद अहम MCD, परिणाम तय करेगा आगे की राजनीति

0

नई दिल्ली 

दिल्ली नगर निगम के सत्ता की चाबी जनता ने किसे सौंपी है, यह आज पता चल जाएगा। एमसीडी के 250 वॉर्ड का ईवीएम में बंद जनता के मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। वोटों की गिनती के लिए दिल्ली में कुल 42 मतगणना केंद्र बनाएं गए है। मतदान में प्रयोग होगी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) इन्हीं मतगणना केंद्र के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखे गए है, जो कि बुधवार को पर्यवेक्षकों, उम्मीदवारों या राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खुलेगा। 

एमसीडी चुनाव मैदान में उतरे 1349 उम्मीदवारों के लिए 4 दिसंबर को मतदान हुआ था। एमसीडी के इस चुनावी दंगल में कुल 1.45 करोड़ मतदाताओं में से 50.48 फीसदी ने वोट किया है। मतगणना वाले दिन कुल 73.22 लाख से अधिक मतों की गिनती होगी। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक कुल 15 हजार से अधिक मतदानकर्मी मतगणना में लगाएं गए है। सुबह 9 बजे से वोटों की गिनती का पहला रूझान आना शुरू हो जाएगा। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। पर्यवेक्षक, मतगणनाकर्मी, सेक्टर्स ऑफिसर्स के अलावा मतगणना केंद्र के बाहर स्थानीय पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की टुकड़ियां तैनात रहेगी। इसके अलावा पूरे मतगणना प्रक्रिया की सीसीटीवी से निगरानी भी की जाएगी। मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के जुलूस पर पाबंदी रहेगी। 

झड़ौदा में सबसे देर में आएगा परिणाम
दिल्ली के वार्ड नंबर 10 (झड़ौदा) में सबसे देर में नतीजे आएंगे। मतदाताओं के लिहाज से यहां सबसे बड़ा वॉर्ड है। यहां पर 96 हजार 373 मतदाता है। इस वार्ड में कुल 45 हजार से अधिक मतदाताओं ने वोट किया है। हालांकि बख्तावरपुर वॉर्ड में सबसे अधिक 65 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई है लेकिन वहां मतदाताओं की संख्या कम होने के कारण उसके नतीजे झड़ौदा से जल्दी आएंगे। 

कंझावला को मिलेगा सबसे पहले पार्षद
सबसे जल्दी परिणाम कंझावला का परिणाम आएगा यहां पर 37 हजार 422 मतदाता है, जिसमें 60 फीसदी (22,453 वोट) मतदान हुआ है। इसके चलते यहां मतों की गिनती सबसे पहले पूरी कर ली जाएगी। कंझावला वार्ड का परिणाम सबसे पहले आने की उम्मीद है। 

42 जगहों पर होगी वोटो गिनती 
दिल्ली में जिलावार कुल 42 मतगणना केंद्र बनाएं गए है। प्रत्येक वार्ड पर ईवीएम से वोटों की गिनती के लिए 10 टेबल लगाएं गए है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगा और 9 बजे से नतीजों को लेकर पहला रूझान आना शुरू हो जाएगा। राज्य चुनाव आयोग की माने तो 2 बजे तक वोटों की गिनती का काम पूरा कर लिया जाएगा। 

निगम चुनाव ऐप पर देख सकेंगे नतीजे 
दिल्लीवाले एमसीडी चुनाव नतीजों की लाइव अपडेट घर बैठे मोबाइल ऐप पर भी देख पाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने निगम चुनाव ऐप पर एमसीडी चुनाव नतीजों को भी अपडेट करेगा। इसके लिए स्मार्ट मोबाइल फोन में निगम चुनाव ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। उसमें एक रिजल्ट नाम का विकल्प होगा। उसमें वॉर्ड वाइज नतीजे देखने का विकल्प होगा। उस ऐप में पिछले चुनाव के नतीजे भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा राज्य चुनाव आयोग की बेवसाइट www.sec.delhi.gov.in पर भी चुनाव नतीजों का अपडेट मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *