September 25, 2024

‘मीराबाई ने भारत को फिर गर्व करा दिया’, चानू ने जीता वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल

0

 नई दिल्ली 
भारत की दिग्गज वेटलिफ्टर और ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने कोलंबिया में टोक्यो 2020 चैंपियन चीन की होउ झिहुआ को हराकर 2022 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत लिया है। वर्ल्ड चैंपियनशिप में मीराबाई का यह दूसरा मेडल है, इससे पहले उन्होंने 2017 में 194 kg (85 kg प्लस 109 kg) भार उठाकर गोल्ड जीता था। मीराबाई ने झिहुआ के कुल 198 kg (स्नैच में 89 kg और क्लीन एंड जर्क में 109 kg) की तुलना में 200 kg (स्नैच में 87 kg और क्लीन एंड जर्क में 113 kg) का कंबाइंड वेट उठाया। इस बीच, चीन की जियांग हुआहुआ ने 206 kg (93 kg प्लस 113 kg) के कंबाइंड वेट के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
 
मीराबाई ने हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड जीता था। इस बार कलाई की चोट के चलते वे अपने बेस्ट प्रदर्शन पर नहीं थीं। चानू को सितंबर में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान अपनी कलाई में चोट लग गई थी। उन्होंने अक्टूबर में चोट के साथ राष्ट्रीय खेलों में भी भाग लिया था। इस बार भी स्टार भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई की शुरुआत धीमी रही, उन्होंने स्नैच में 85 kg वजन उठाया। 28 साल की एथलीट दूसरे प्रयास में विफल रहने के बाद अपने तीसरे (87 kg) प्रयास को पार करने में सफल रहीं। इसके बाद मीराबाई को अपने दूसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन समय रहते उन्होंने कुल 113 kg का कुल वेट उठाया और क्लीन एंड जर्क में जियांग के साथ बराबरी कर ली।

इसके चलते मीराबाई पदक की रेस में आगे हो गईं क्योंकि बेल्जियम की नीना स्टरक्स और रोमानियाई मिहाएला कंबेई क्लीन एंड जर्क में अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में विफल रहीं।
 
मौसम का हाल : कश्मीर में शून्य से नीचे पारा, ठंड से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत
मुख्य कोच विजय शर्मा ने पीटीआई को बताया, "हम इस इवेंट के लिए कोई दबाव नहीं ले रहे थे। यह वह वजन है जिसे मीरा नियमित रूप से उठाती हैं। अब से हम वजन बढ़ाना और सुधार करना शुरू करेंगे। अब हम उनकी कलाई पर ध्यान देंगे क्योंकि हमारे पास अगले इवेंट के लिए काफी समय है।" मीराबाई चानू को बधाई। उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने कुल 200 किग्रा भार उठाया ( 87 किग्रा स्नैच + 113 क्लीन एंड जर्क)। मीराबाई ने देश को फिर गर्व करने का मौका दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *